कभी भरते थे फर्राटा, अब रेंगना भी मुश्किल

पाकुड़ पाकुड़ से चांदपुर एनएच 133 ए की हालत इनदिनों बेहद ही खराब है। सड़क पर चलना मु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Sep 2020 07:33 PM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 05:14 AM (IST)
कभी भरते थे फर्राटा, अब रेंगना भी मुश्किल
कभी भरते थे फर्राटा, अब रेंगना भी मुश्किल

पाकुड़ : पाकुड़ से चांदपुर एनएच 133 ए की हालत इनदिनों बेहद ही खराब है। सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। वर्षों पूर्व यह सड़क चकाचक थी। गाड़ियां फर्राटा भरती थीं, लेकिन अब गड्ढों की भरमार है। इसपर रेंगना भी मुश्किल हो गया है। गाड़ियां रास्ता बदल-बदल आना-जाना कर रही है। एनएच 133 ए पर चलने वाले राहगीर खून के आंसू रो रहे हैं। इस तरह की हालत एनएच से लेकर गांव तक की सड़कों की है। उक्त एनएच पर चलने वाले लोग सरकार व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कोसते हैं। लोगों में गुस्सा भी है।

पाकुड़-चांदपुर एनएच पर इतने गड्ढे हैं कि कहना मुश्किल है कि सड़क पर गड्ढा है या गड्ढे पर सड़क। सड़क की हालत इतनी खराब है कि सड़क यात्रा काफी दुखदायी महसूस होता है। उक्त सड़क झारखंड-बंगाल वासियों के लिए प्रमुख सड़क है, लेकिन मरम्मत के अभाव में अपना अस्तित्व संकट में है। बरसात के मौसम में सड़क पर बने गड्ढे भर जाते हैं। इससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। चार पहिया वाहन चालक काफी सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाते हैं। बाइक, ऑटो, टोटा चालकों को काफी मुश्किल से सफर करना पड़ता है। पैदल यात्रा करने वाले लोगों को रोड़े व गड्ढे दोनों से सामना करना पड़ता है। सरकार की नजरें सड़क पर पड़ी, परंतु काफी विलंब से। दो-तीन वर्षों से राहगीरों व वाहन चालकों को काफी तकलीफ उठाकर यात्रा करना पड़ रहा है। प्रखंड क्षेत्र की कुछ सड़कें अभी भी बेहतर स्थिति में है, परंतु कब बदतर हो जाए यह कहा नहीं जा सकता।

--------- व्यवसाय पर पड़ रहा है असर

झारखंड-बंगाल को जोड़ने वाली एनएच 133 ए सड़क बहुत ही महत्वपूर्ण सड़क है। पाकुड़ जिले के अलावा गोड्डा, दुमका, देवघर जिले के व्यापारी बंगाल के धुलियान से भी जुड़े हैं। एनएच की बदतर हालत के बाद भी कुछ व्यापारी व्यवसाय के उद्देश्य से बंगाल आना-जाना करते हैं। पाकुड़ के अधिकतर व्यापारी बंगाल के धुलियान, मालदा के बाजार से जुड़े हैं। सड़क की हालत ठीक होने के बाद व्यापार के द्वार खुल जाएंगे। झारखंड-बंगाल के लोग आसानी से एक दूसरे राज्यों में आना-जाना कर सकेंगे।

---------------------- 43 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क

साहिबगंज जिले के बरहड़वा प्रखंड अंतर्गत दिग्घी एनएच 80 से चांदपुर बंगाल बार्डर (एनएच 133 ए) तक सड़क निर्माण के लिए टेंडर हो चुका है। उक्त 41.8 किमी सड़क निर्माण के लिए 43 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दिग्घी की तरफ से कार्य प्रारंभ भी हो चुका है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक वर्ष 2021 के मार्च माह तक कार्य पूर्ण हो जाएगा। श्रीराम कंट्रक्शन कंपनी ने एक वर्ष पूर्व ही टेंडर लिया था। सड़क का निर्माण हो जाने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। --------------- वर्जन..

एनएच 80 दिग्घी से चांदपुर बंगाल बॉर्डर यानि एनएच 133 ए तक सड़क निर्माण के लिए एक वर्ष पूर्व ही टेंडर हो चुका है। काम शुरू है। वर्ष 2021 के मार्च माह तक सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाएगा।

रवीन्द्र सिंह, कार्यपालक अभियंता

एनएच, देवघर।

chat bot
आपका साथी