सामूहिक प्रयास से हासिल होगा शत-प्रतिशत लक्ष्य

जागरण संवाददाता पाकुड़ दैनिक जागरण की ओर से शनिवार को आयोजित यश फॉर वैक्सीन काय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:39 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:39 PM (IST)
सामूहिक प्रयास से हासिल होगा शत-प्रतिशत लक्ष्य
सामूहिक प्रयास से हासिल होगा शत-प्रतिशत लक्ष्य

जागरण संवाददाता, पाकुड़ : दैनिक जागरण की ओर से शनिवार को आयोजित यश फॉर वैक्सीन कार्यक्रम को एसपी मणिलाल मंडल ने संबोधित किया। उन्होंने जागरण के इस अभियान की प्रशंसा की। कहा, यह कार्यक्रम समय की मांग है। टीकाकरण के लिए सबको गंभीर होने की जरूरत है। सभी थाना प्रभारी, एसडीपीओ सहित सभी पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि हाट-बाजार व थाना में पहुंचने वाले लोगों को टीका अवश्य लगवाएं। नुक्कड़-नाटक, प्रचारके माध्यम से लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

उन्होंने स्टोन माइंस, बीजीआर कोल कंपनी सहित तमाम एजेंसियों से अपील है कि अपने कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। उन्होंने यह भी बताया कि जो व्यक्ति टीका नहीं लेंगे उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। टीका नहीं लगाने वाले को हरेक मोर्चे पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आज ही टीका लगा लें। उसे सरकारी लाभ से वंचित भी रखा जा सकता है।

डीडीसी अनमोल सिंह ने कहा कि शुरुआती दौर में टीकाकरण की रफ्तार ठीक थी। बीच में कुछ भ्रांतियों के कारण टीकाकरण कार्य में गिरावट आई थी। जिला प्रशासन गंभीरता पूर्वक लोगों को जागरूक करने में जुट गई। सभी विभाग मिलजुल कार्य कर रही है। अब टीकाकरण की गति फिर से बढ़ने लगी है।

जिप अध्यक्ष बाबूधन मुर्मू ने कहा कि सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाके में बैठक कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। यह कार्य शुरू भी कर दिया गया है। लोगों से आग्रह भी किया जा रहा है कि मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें तथा शारीरिक दूरी का अनुपालन भी करें। टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय है। क्योंकि अब तक कोरोना की कोई दवा नहीं बनी है।

फेस संस्था के सचिव रितु पांडेय ने कहा कि टीकाकरण से ही हम सुरक्षित रह सकते हैं। जिले के पूर्वी क्षेत्र में अभी भी भ्रांतियां हैं, जिसे दूर करने की जरूरत है। हालांकि माहौल में काफी सुधार होता दिख रहा है। उन्होंने कहा कि संस्था की ओर से वैक्सीनेशन कार्य में सहयोग करने वाले कर्मियों को निजी वाहन ले जाना पड़ता है। इसमें जिला प्रशासन को सहयोग करना चाहिए।

सिविल सर्जन डॉ. रामदेव पासवान ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मी ग्राउंड लेवल पर काम कर रहे हैं। उन्हें सब मिलकर प्रोत्साहित करें। आपके प्रोत्साह मात्र से उनमें काम करने का हौसला बढ़ेगा। वे दिन रात जिले के लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। कहा कि एक संक्रमित व्यक्ति एक माह में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। इससे बचने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र विकल्प है। टीका सभी को लेना है। टीकाकरण केंद्रों में अगर कोई कमी रह गई है तो उसकी जानकारी अवश्य दें। मीरा फाउंडेशन के प्रवीण सिंह ने भी टीकाकरण कार्य में आ रही बाधाओं को बताया। जिसका उपायुक्त ने तत्काल समाधान किया। वेबिनार में डीइओ रजनी देवी ने कहा कि लोगों को जागरूक कैसे किया जाए यह भी जानना जरूरी है। रामरंजन सिंह ने अभियान में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन को शामिल करने की मांग की। संजीव खत्री ने प्रशासन से अनुरोध किया कि जिस टीकाकरण केंद्र पर अधिक भीड़ रहती है वहां के लोगों को कम भीड़ वाले केंद्र पर ले जाने की व्यवस्था हो तो बेहतर होगा। एवीवीपी के बमभोला उपाध्याय ने 45 प्लस के लोगों के टीकाकरण के लिए अलग समय निर्धारित करने की मांग रखी ताकि उन्हें केंद्र पर दस लोग के होने का इंतजार नहीं करना पड़े। राहुल मिश्रा ने भी अपनी बात रखी। इस वेबिनार में जिले के लगभग तमाम अधिकारी, जेएसएलपीएस के प्रवीण मिश्र, परिमल कुमार, आइटीडीए निदेशक शाहिद अख्तर, सभी बीडीओ, सीओ, चिकित्सा पदाधिकारी, पुलिस अधिकारी, सामाजिक सगठन से जुड़े लोग शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी