चालू योजनाओं की राशि से हो रहा विकास

उत्कर्ष पाडेय लातेहार आकांक्षी जिले की सूची में शामिल लातेहार जिले में नीति आयोग के नि।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 06:22 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:07 AM (IST)
चालू योजनाओं की राशि से हो रहा विकास
चालू योजनाओं की राशि से हो रहा विकास

उत्कर्ष पाडेय, लातेहार : आकांक्षी जिले की सूची में शामिल लातेहार जिले में नीति आयोग के निर्देश पर शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण पर निरंतर अभियान चलाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में वर्ष 2019- 20 में काफी सुधार हुआ है। नीति आयोग की समीक्षा के दौरान डेल्टा रैंकिग में सुधार होने पर लातेहार को पांच करोड़ रुपये का अवार्ड दिया गया था। जिला प्रशासन द्वारा चार करोड़ रुपये की कार्य योजना तैयार कर नीति आयोग को भेजी गई। लेकिन आकांक्षी जिला योजना में अभी तक लातेहार जिले को कोई राशि उपलब्ध नहीं हुई है। राशि के अभाव में चालू योजनाओं से हो रहा है काम :

आकांक्षी जिला योजना में लातेहार जिले को अब तक किसी तरह की राशि नहीं मिली है। सरकार की अलग-अलग चालू योजनाओं से जिले के विकास के लिए राशि खर्च की जा रही है। जिले में चालू योजना की राशि से क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर किया जा रहा है। स्वास्थ, शिक्षा व पोषण के क्षेत्र में उम्दा काम हो रहा है। केंद्र की ओर से राशि मिलने पर प्रत्येक कलेस्टर के दो सरकारी विद्यालयों को मॉडल विद्यालय बनाया जाएगा। जिसमें आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पोषण व स्वच्छता के क्षेत्र में कई रणनीति बनाई गई है। जिसे अमल में लाया जाएगा। सीसीएल 167 आंगनबाड़ी केंद्रों को बनाएगा मॉडल

लातेहार जिले में सीसीएल ने नौनिहालों के भविष्य का निर्माण करने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों की दशा सुधारने के लिए कदम बढ़ाया है। दो माह पूर्व ही लातेहार समाहरणालय में उपायुक्त जिशान कमर की उपस्थिति में सीसीएल एवं जिला प्रशासन के बीच समझौता हुआ है। जिला प्रशासन की ओर से जिला समाज कल्याण पदाधिकारी प्रीति सिन्हा व सीसीएल की ओर से महाप्रबंधक एके सिंह ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के बाद जिले के 167 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल रूप देने का रास्ता साफ हो गया है। सीसीएल की ओर से दिए गए फंड से जिले के 167 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल रूप दिया जाएगा। सीसीएल एवं जिला प्रशासन संयुक्त रूप से इसे मॉडल रूप देंगे। सीसीएल के महाप्रबंधक ने कहा कि सीसीएल अपने खनन क्षेत्रों के जिले में विकास के लिए कृतसंकल्पित है।

chat bot
आपका साथी