स्वस्थ शरीर से होगा स्वस्थ समाज का निर्माण

लातेहार : महिला,बाल विकास एवं समाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Sep 2018 05:51 PM (IST) Updated:Wed, 05 Sep 2018 05:51 PM (IST)
स्वस्थ शरीर से होगा स्वस्थ समाज का निर्माण
स्वस्थ शरीर से होगा स्वस्थ समाज का निर्माण

लातेहार : महिला,बाल विकास एवं समाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह के तहत हर घर पोषण त्योहार कार्यक्रम आयोजित की गई। कार्यक्रम की शुरूआत उपायुक्त राजीव कुमार ,जिप अध्यक्ष सुनीता कुमारी, उप विकास आयुक्त सुश्री माधूरी मिश्रा एवं नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणि तिर्की ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि स्वस्थ्य शरीर से ही स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता है। उन्होंने कहा कि जिले को कुपोषण मुक्त बनाना है लेकिन यह तभी संभव है जब लोगों में पौष्टिक आहार को लेकर जागरूकता आएंगी। उपायुक्त श्री कुमार ने आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को गांव-गांव पहुंच जागरूकता फैला कर पौष्टिक तत्व के अभाव में होने वाले बीमारियों के प्रति जागरूक करने को लेकर प्रेरित किया। उप विकास आयुक्त सुश्री माधुरी मिश्रा ने कहा कि आज जो हम सभी कुपोषण माह मना रहे है आखिर हमे इसे मनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र समेत अन्य माध्यम से गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जा रहा है,लेकिन इसके बावजूद भी पौष्टिक आहार के अभाव के कारण बच्चे कुपोषित हो रहे है। उन्होंने पौष्टिक आहार के प्रति जागरूकता लाकर जिले को कुपोषण मुक्त बनाने की बात कही। सुश्री मिश्रा ने कहा कि इस अभियान को त्योहार जैसे मनाएं ताकि पौष्टिक आहार लेकर जिले को कुपोषण मुक्त बनाया जा सके। कार्यक्रम के दौरान जिप अध्यक्ष सुनीता कुमारी एवं नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणि तिर्की ने भी कुपोषण मुक्त जिला बनाने के लिए जागरूकता लाने की बात कही। मौके पर सीडब्बलूसी डॉ. मुरारी झा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी निलिशा कुमारी समेत विभाग के अधिकारी,कर्मी एवं आंगनबाड़ी सेविका उपस्थित थे।

---------------- उपायुक्त ने खुद उठाया चकवड़ का साग :

उपायुक्त राजीव कुमार ने बहुउद्देशीय भवन में आयोजित पोषण माह कार्यक्रम के दौरान जब स्टॉल का निरीक्षण करने पहुंचे तो उन्होंने स्टॉल में चकवड़ का साग एवं कुंदरी देखा। इसके बाद वे चकवड़ 0के साग को खुद उठाकर बैठी आंगनबाड़ी सेविकाओं के पास पहुंचें और उन्हें चकवड़ के साग एवं कुंदरी में होने वाले पौष्टिकता से अवगत कराया।

---------------- गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई :

बहुउद्देशीय भवन में आयोजित पोषण माह कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की गई। इस दौरान छह माह के बच्चों को अन्नप्रासन भी करवाया गया। महिलाओं का गोदभराई उपायुक्त राजीव कुमार,जिप अध्यक्ष सुनीता कुमारी,उप विकास आयुक्त सुश्री मंजू मिश्रा एवं नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणि तिर्की ने किया।

chat bot
आपका साथी