शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

सैनिक स्कूल तिलैया में 70वें गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्राचार्य ग्रुप कैप्टन एस जेकब ने स्कूल स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर शहीद हो चुके स्कूल के पूर्व छात्रों को श्रद्धा्रजलि अर्पित की। उपप्राचार्य ¨वग कमांडर एस षण्गुमन एवं प्रशासनिक अधिकारी ले. कमांडर कुमार हितांशु शेखर ने भी पुष्प चक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि व्यक्त की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Jan 2019 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jan 2019 06:44 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस
शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

झुमरीतिलैया (कोडरमा): सैनिक स्कूल तिलैया में 70वें गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्राचार्य ग्रुप कैप्टन एस जेकब ने स्कूल स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर शहीद हो चुके स्कूल के पूर्व छात्रों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उपप्राचार्य ¨वग कमांडर एस षण्गुमन एवं प्रशासनिक अधिकारी ले. कमांडर कुमार हितांशु शेखर ने भी पुष्प चक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि व्यक्त की। इसके बाद प्राचार्य ने मुख्य समारोह स्थल कर्नल गोडियॉक स्टेडिम में झंडोत्तोलन कर परेड का निरीक्षण किया और फिर शुरू हुआ बैंड धुन पर कैडेटों का आकर्षक मार्चपास्ट। प्राचार्य ग्रुप कैप्टन एस जेकब ने सबको 70वें गणतंत्र दिवस की बधाई एवं अच्छी परेड के लिए कैडेटों को खूब सराहा।

वहीं तिलैया डैम स्थित ग्रिजली विद्यालय में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना। प्राचार्या मधुलिका अग्रवाल ने झंडोतोलन कर अपने संदेश में कहा कि देष की एकता, अखंडता एवं गरिमा की रक्षा करना हम सबों का पुनीत कर्तव्य है। मार्च पास्ट, पैरेड, भाषण के अतिरिक्त कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। कौण्डिन्य पब्लिक स्कूल में कौण्डिन्य फाउंडेशन की अध्यक्षा उषा ¨सह ने झंडोत्तोलन के बाद मार्च पास्ट का निरीक्षण किया। तत्पश्चात बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। स्कूल के प्राचार्य रवि कुमार ने बच्चों व अभिभावकों को संबोधित करते हुए गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में बताया। स्कूल के सीईओ विक्रांत ¨सह ने स्कूल को आनेवाले दिन में शहर का अग्रणी शिक्षण संस्थान के रूप में तैयार करने की बात कही।

ग्रिजली कॉलेज ऑफ एजुकेशन, झुमरी तिलैया, कोडरमा में गणतंत्र दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बीएड प्रशिक्षु सहित कॉलेज के सभी प्राध्यापक व प्राचार्या डॉ. संजीता कुमारी उपस्थित थीं। गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर एक नई पहल के साथ माली श्री महावीर महतो द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर बीएड प्रशिक्षु सलोनी एंड ग्रुप द्वारा राष्ट्रगीत, सीमा कुमारी सोलो सांग, कृति कुमारी द्वारा संस्कृत में सोलो सांग, आकांक्षा एण्ड ग्रुप द्वारा समूह गान, मालती देवी द्वारा भाषण, सोनी एण्ड ग्रुप द्वारा समूह गीत, डीएलएड प्रशिक्षु रूबी कुमारी द्वारा भाषण, खुशबू एंड ग्रुप द्वारा समूह गान प्रस्तुत किया गया। बचपन स्कूल मे धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

बचपन स्कूल में शनिवार को भारत का 70वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल को केसरिया, हरे और सफेद रंग के गुब्बारे, झालरो और रंगोली बनाकर सजाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बचपन स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती नीरजा ने झण्डा फहरा कर की। उन्होने बच्चों को देशभक्तों के जीवन से परिचित कराया। और कहा कि हमें भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान में पूरा सहयोग देना चाहिए और इसकी शुरुआत हमें अपने घर, स्कूल एवं आसपास से करनी चाहिए। वहीं शिवतारा सरस्वती विद्या मंदिर,कैलाश प्रसाद ¨सह मेमोरियल ट्रस्ट के द्वारा संचालित सेक्रेड हार्ट स्कूल में शनिवार को धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्य नवीन कुमार ने झंडारोहण किया और समस्त लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। वहीं झुमरीतिलैया के पीवीएसएस डीएवी पब्लिक स्कूल में 70वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। यहां बतौर मुख्य अतिथि विद्यावती परमार और विद्यालय के प्राचार्य श्री ओम प्रकाश यादव ने छात्रों के परेड का निरीक्षण किया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि विद्यावती परमार ने ध्वजारोहण कर तिरंगे झण्डे की सलामी ली। ::::::::::::मधवाटांड़ में आकर्षक झांकी ::::::::::

जयनगर: आदर्श +2 उच्च विद्यालय, मधवाटांड़ में 70 वां गणंतत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि लक्ष्मी देवी, जन-ज्ञानोदय की सचिव, केदार यादव निदेशक उपस्थित थे। प्राचार्य पुनीत यादव ने परेड निरीक्षण एवं झंडारोहण किया। परेड मार्च में शहीदों की आकर्षक झांकी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर प्राचार्य पुनीत यादव ने बच्चो और शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम राष्ट्र की रक्षा के लिए कटिबद्ध हैं। हमारा देश उन्नत हो, विकसित हो, समर्थ और शक्तिशाली हो, इसके लिए हमें जो भी करना है, हमें करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी