ग्रामीण पेयजलापूर्ति के क्षेत्र में बड़ा कदम

वर्षों से जल संकट से जूझ़ रहे ग्रामीण इलाकों को इस संकट से दूर करने के बेहतर पहल किये गये है। पेयजलापूर्ति योजना बहाल में वर्ष 201

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jan 2019 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jan 2019 07:58 PM (IST)
ग्रामीण पेयजलापूर्ति के क्षेत्र में बड़ा कदम
ग्रामीण पेयजलापूर्ति के क्षेत्र में बड़ा कदम

कोडरमा: वर्षों से जल संकट से जूझ़ रहे ग्रामीण इलाकों को इस संकट से दूर करने के बेहतर पहल किये गये है। पेयजलापूर्ति योजना बहाल में वर्ष 2018 में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। जिला को ओडीएफ घोषित किये जाने के बाद इस वर्ष ग्रामीण जलापूर्ति के विस्तार के लिए करीब 90 करोड़ की योजनाएं संचालित की गई है। सरकार का लक्ष्य जिले के सभी ग्रामों में घर-घर को पेयजलापूर्ति योजना का लाभ देना है। विभाग स्तर से करीब 300 करोड़ का प्रस्ताव इस वर्ष तैयार कर भेजी गई है। जिसमें प्रथम चरण में पूरा चंदवारा पंचायत को जलापूर्ति योजना का लाभ दिया जाएगा। यहां इस वर्ष 50 करोड़ की जलापूर्ति योजनाएं शुरू की गई है। इसमें 42 करोड़ की लागत की चंदवारा मल्टी विलेज ग्रामीण जलापूर्ति योजना का शिलान्यास हाल के दिनों में किया गया है। वहीं 8 करोड़ की लागत की थाम जलापूर्ति योजना है। वहीं लंबे अरसे से फ्लोराइड युक्त पानी का दंश झेल रहे मेघातरी के लोगों के लिए भी यह वर्ष राहत भरा रहा। यहां 5.54 करोड़ की लागत से योजना शुरू की गई है। वर्ष 2019 में इस योजना के पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित करहरिया समेत पूरे इलाके के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा 8.64 करोड़ की लागत से मसमोहना, 4.27 करोड़ की लागत से पथलडीहा, 16.52 करोड़ की लागत से जयनगर के तिलोकरी, में जलापूर्ति योजनाएं शुरू की गई है। संबंधित ग्रामीण क्षेत्रों के निकट से गुजरने वाली नदियां योजनाओं को संचालन का माध्यम बना है। हालांकि कुछ जंगली ग्रामों में जलापूर्ति विभाग के लिए कठिन चुनौती है। लिहाजा ऐसे ग्रामों में लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना घरों तक पानी पहुंचाने में सहायक बनेगा। कार्यपालक अभियंता विनोद कुमार के अनुसार सभी योजनाओं का कार्य लक्ष्य के अनुरूप किया जा रहा है। कई योजनाएं अगले वर्ष मार्च माह तक पूर्ण भी हो जाएगी। योजनाओं के पूर्ण होने से काफी हद तक ग्रामीण इलाकों में घरों तक जलापूर्ति पहुंचाने में सफलता मिलेगी। :::::::::1.50 लाख की आबादी तक पहुंचेगा पानी:::::::::

कोडरमा::पेयजलापूर्ति के क्षेत्र में उठाये गये कदम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 1.50 लाख की आबादी को जलापूर्ति का लाभ मिलेगा। इसमें सिर्फ चंदवारा मल्टी विलेज जलापूर्ति योजना से 53 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। वहीं डोमचांच जलापूर्ति योजना से 30 हजार, थाम जलापूर्ति योजना से 9 हजार, तिलोकरी से 19 हजार, पथलडीहा व मेघातरी से 4-4 हजार, मसमोहना से 9 हजार, सतगांवां से 15 हजार के अलावा लघु ग्रमीण जलापूर्ति योजनाओं से 7 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। इसमें सतगांवां पेयजलापूर्ति, थाम जलापूर्ति एवं लघु जलापूर्ति की कई योजनाएं शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी