लीड::: जूपिटर स्पंज एंड प्राइवेट लि. सील, 226 करोड़ का बकाया

प्रखंड के हीरोडीह स्थित गैडेनगर में जूपिटर स्पंज एंड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को भारतीय स्टेट बैंक कोलकाता शाखा द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से शुक्रवार को सील कर दिया गया। हालांकि कंपनी परिसर को सील करने का शिलशिला समाचार लिखे जाने तक जारी था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 07:36 PM (IST) Updated:Sat, 06 Apr 2019 06:36 AM (IST)
लीड::: जूपिटर स्पंज एंड प्राइवेट लि. सील, 226 करोड़ का बकाया
लीड::: जूपिटर स्पंज एंड प्राइवेट लि. सील, 226 करोड़ का बकाया

जयनगर (कोडरमा): जयनगर प्रखंड के गेडेनगर, हीरोडीह स्थित जूपिटर स्पंज एंड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को भारतीय स्टेट बैंक कोलकाता शाखा द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से शुक्रवार को सील कर दिया गया। जानकारी के अनुसार गेडेनगर हीरोडीह स्थित जूपिटर एंड प्राइवेट लिमिटेड, जुपिटर कोको वैन तथा जूपिटर कोल वाशरी के नाम से कोलकाता के नवरंग भट्टाचार्य ने वर्ष 2006 में भारतीय स्टेट बैंक शाखा - 1 सैंब, नागालैंड हाउस अष्टम तल 11 एवं 13 सेक्सपियर सारिणी कोलकाता से 226 करोड़ का ऋण लिया था। परंतु उक्त ऋण की राशि नवरंग भट्टाचार्य के द्वारा कभी नहीं चुकाया गया। ऐसे में कंपनी के पास एसबीआई द्वारा कई बार नोटिस भेजा गया, परंतु कंपनी के मैनेजिग डायरेक्टर नवरंग भट्टाचार्य ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। अंतत: भारतीय स्टेट बैंक कोलकाता शाखा ने नवरंग भट्टाचार्य के लोन अकाउंट एनपीए होने के बाद कई बार नोटिस भी जारी किया, परंतु नवरंग भट्टाचार्य के द्वारा उक्त नोटिस का भी कभी जवाब नहीं दिया गया, ना ही कभी बैंक से संपर्क रखा। अंतत: भारतीय स्टेट बैंक ने कोडरमा के उपायुक्त से उक्त लोन के रिकवरी के लिए सहयोग मांगी। कोडरमा के उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह के आदेश पर शुक्रवार को कोलकाता के बैंक अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से शुक्रवार को फैक्ट्री को सील कर दिया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने फैक्ट्री में कार्यरत मजदूरों को बाहर कर फैक्ट्री सहित कर्मियों के आवास तथा कार्यालय को भी सील कर दिया गया। भारतीय स्टेट बैंक कोलकाता के मुख्य प्रबंधक मोहन चंद्र मंडल के अलावे स्टेट मैनेजमेंट ब्रांच एसबीआई कोलकाता के नरेश कुमार, अविनाश कुमार तथा आकाश रिकवरी एजेंसी प्राइवेट कंपनी पटना के निदेशक दिवाकर सक्सेना तथा लीगल एडवाइजर अशीत आइच, अंचल अधिकारी विजय हेमराज खलको तथा थाना प्रभारी रवि किशोर प्रसाद ने दल बल के साथ लगभग 3 बजे जूपिटर स्पंज एंड प्राइवेट लिमिटेड के फैक्ट्री कार्यालय पहुंचे और अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। यहां कार्यरत सुपरवाइजर मंटू सिंह को आवास से खाली कराकर सभी कमरों को बारी-बारी से सील कर दिया और कंपनी के वाहन को भी सीज कर लिया। इस दौरान विनय कुमार, संदीप कुमार, सुभाष कुमार साहु सहित पुलिस के कई अधिकारी व पुलिस बल शामिल थे।

::::::::::: एसबीआइ ने लगाए अपने बैनर पोस्टर :::::::::::::

जयनगर: बैंक अधिकारियों ने फैक्ट्री सील करने के दौरान जूपिटर ग्रुप के जितने भी बैनर पोस्टर लगाए गए थे सभी को हटा कर भारतीय स्टेट बैंक ने अपने बैनर और पोस्टर लगा दिए। जबकि मुख्य द्वार पर एक बैनर लगा दिया गया जिसमें यह लिखा हुआ है कि यह संपत्ति भारतीय स्टेट बैंक तनावग्रस्त अस्ति प्रबंधन शाखा-1 सैंब नागालैंड हाउस अष्टम तल 11 एवं 13 सेक्सि्पयर सारिणी कोलकाता में बंधक है। इस संपत्ति की खरीद बिक्री एसबीआइ सैंब कोलकाता के अनुमति के बिना गैरकानूनी होगा। बता दें कि 1962 में दलाई लामा के द्वारा जयनगर के गैडेनगर में 344.05 एकड़ भूमि अधिग्रहित कर गैडे आयरन एंड स्टील कंपनी की स्थापना की थी। उसके बाद 1980 में गणपत दास बरकतिया के द्वारा मगध स्पंज पाइप प्राइवेट लिमिटेड के नाम से संचालित किया गया। इसके बाद नवरंग भट्टाचार्य के द्वारा जूपिटर स्पंज एंड प्राइवेट लिमिटेड, जुपिटर कोको वैन तथा जूपिटर कोल वाशरी चलाने के लिए फैक्ट्री खरीदी। पिछले कई वर्षों से उक्त फैक्ट्री का संचालन बंद था।

chat bot
आपका साथी