मिश्रित खेती कर बढ़ाएं आमदनी

खूंटी : कृषि कल्याण अभियान-2 के अंतर्गत मंगलवार को मुरुह प्रखंड के कुदासुद गांव में किसानों को वर्मी कम्पोस्ट (केंचुआ खाद), फल व सब्जी पौधरोपण की प्रौद्योगिकी व किचन गार्ड¨नग का प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 06:56 PM (IST)
मिश्रित खेती कर बढ़ाएं आमदनी
मिश्रित खेती कर बढ़ाएं आमदनी

खूंटी : कृषि कल्याण अभियान-2 के अंतर्गत मंगलवार को मुरहू प्रखंड के कुदासुद गांव में किसानों को वर्मी कम्पोस्ट (केंचुआ खाद), फल व सब्जी पौधरोपण की प्रौद्योगिकी व किचन गार्ड¨नग का प्रशिक्षण दिया गया। कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक सह अध्यक्ष डॉ. एसपी ¨सह ने किसानों को मसूर व सरसों की खेती की वैज्ञानिक जानकारी देते हुए कहा कि खेती में समय से काम का बड़ा महत्व है। हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए फल व सब्जियां भी उतनी ही जरूरी हैं जितने अन्य अनाज। अत: किसान भाई फलों के पौधे व सब्जियां लगाकर अपनी आमदनी बढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि किसान फसल उत्पादन के साथ-साथ मुर्गीपालन व बकरीपालन आदि भी करें। उन्होंने बताया कि गोबर व कूड़ा करकट की अच्छी तरह सड़ी-गली खाद का ही प्रयोग करना चाहिए। गोबर की कच्ची खाद का प्रयोग करने से दीमक लगने का खतरा बढ़ जाता है। किसानों को खेतों में गोबर व कूड़ा करकट की सड़ी-गली खाद का उपयोग बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि गोबर की खाद का धूप में व खेत में ढेर न लगाएं। धूप में सूखने से पौधों के लिए पोषक तत्व कम हो जाते हैं। अत: उसे खेत में डालने के बाद तुरंत अच्छी तरह मिट्टी में मिला देना चाहिए। डॉ. ¨सह ने किचन गार्ड¨नग का प्रशिक्षण देते हुए सब्जी उगाने की जानकारी दी। कहा कि घर के पास ही क्यारियां बनाकर टमाटर, बैंगन, मिर्च, धनिया, पुदीना, लौकी व तोरई आदि सब्जियों के साथ-साथ आम, अमरूद, पपीता, नींबू, केला व अनार आदि के पौधे भी लगाएं। शिप्रा शालिनी, अंजना, मंगन मुंडा व जोतराम आदि किसानों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी