ग्रामीणों में जागरूकता की कमी, लक्ष्य था 19500 टीकाकरण हुआ 3367

कोरोना से निजात के लिए सरकार वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है। उनका एक ही लक्ष्य है कि अभियान को शीघ्र व शत-प्रतिशत पूरा किया जाए। इसी के तहत खूंटी जिले में भी अभियान चलाकर वैक्सीनशन का काम किया जा रहा है। जिले में विशेष अभियान के तहत पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर टीका लगाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 08:06 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 08:06 PM (IST)
ग्रामीणों में जागरूकता की कमी, लक्ष्य था 19500 टीकाकरण हुआ 3367
ग्रामीणों में जागरूकता की कमी, लक्ष्य था 19500 टीकाकरण हुआ 3367

जागरण संवाददाता, खूंटी : कोरोना से निजात के लिए सरकार वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है। उनका एक ही लक्ष्य है कि अभियान को शीघ्र व शत-प्रतिशत पूरा किया जाए। इसी के तहत खूंटी जिले में भी अभियान चलाकर वैक्सीनशन का काम किया जा रहा है। जिले में विशेष अभियान के तहत पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा सरकार की ओर से पूरे प्रदेश में अभियान चलाकर लोगों को टीका लगाने का प्रयास किया गया। इसको लेकर अलग-अलग जिले के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया। खूंटी जिले में अभियान के तहत रोज 6500 लोगों को टीका लगाना था। शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलाए गए तीन दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान के तहत जिले को कुल 19500 लोगों को टीका लगाना था, लेकिन जिले में तीनों दिन मिलाकर मात्र 3367 लोगों ने ही टीके लगवाए। ऐसे में खूंटी जिले को कोरोना से मुक्त करना और आगे लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखना कठिन हो सकता है। टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत पहले दिन शुक्रवार को कुल 1013 को टीका लगाया गया है। वहीं, शनिवार को कुल 1138 और अंतिम दिन रविवार को कुल 1216 लोगों को टीका लगाया गया है। विशेष अभियान के पूर्व गुरुवार को जिले में मात्र 166 लोगों ने ही कोरोना से बचाव को लेकर टीका लगवाया था।

-----

85 हजार लोगों ने ली पहली डोज

जिले में कोरोना से बचाव को लिए अबतक 85 हजार लोगों ने पहली डोज ली है। शत-प्रतिशत लोगों को टीका लगाने ेके लिए जिले में विशेष अभियान मोबाइल वैक्सीन वाहन के माध्यम से लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। जिले में 18 से 45 वर्ष उम्र वाले लोगों का संख्या दो लाख 45 हजार है। वहीं, 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों की संख्या एक लाख 37 हजार है। शत-प्रतिशत लोगों को टीकाकरण के लक्ष्य से जिला अभी काफी पीछे है।

-----

ग्रामीणों में जागरूकता की कमी

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर टीका लगवाने के प्रति ग्रामीणों में जानकारी का अभाव है। जागरूकता की कमी के कारण ग्रामीण टीका लगवाने से हिचक रहे हैं। सरकार, जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठन, धर्मगुरु आदि के माध्यम से अब जिले में व्यापक रूप से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को टीका के बारे में सही जानकारी मिलने के बाद अब वे टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्रों में पहुंच रहे हैं। ग्रामीणों के बीच टीका को लेकर कुछ भ्रम की स्थिति है, जिसे सामूहिक प्रयास से दूर किया जा रहा है।

-------

कोट

कोरोना टीकाकरण के लिए चलाए गए विशेष अभियान से टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी है। लक्ष्य तो हासिल नहीं हो सका, लेकिन पहले जहां 150 से 300 लोगों को टीका लगाया जा रहा था, अब वह संख्या 1000 के पार पहुंच गई है। अब लोग धीरे-धीरे टीका के महत्व को समझ रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव का टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। संक्रमण से जिले को सुरक्षित रखने के लिए सभी को टीका लगवाना आवश्यक है।

- डा. प्रभात कुमार, सिविल सर्जन, खूंटी

chat bot
आपका साथी