पहले दिन छह अभ्यर्थियों ने खरीदे नामांकन पत्र

विधान सभा चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। प्रथम दिन तोरपा विधान सभा सीट के लिए दो और खूंटी विधान सभा सीट के लिए चार अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र खरीदे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 06:21 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:35 AM (IST)
पहले दिन छह अभ्यर्थियों ने खरीदे नामांकन पत्र
पहले दिन छह अभ्यर्थियों ने खरीदे नामांकन पत्र

खूंटी : विधान सभा चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। प्रथम दिन तोरपा विधान सभा सीट के लिए दो और खूंटी विधान सभा सीट के लिए चार अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र खरीदे। हालांकि, किसी भी बड़े दल ने नामांकन पत्र नहीं खरीदा।

खूंटी विधान सभा सीट के लिए नामांकन पत्र खरीदने वालों में निर्दलीय पास्टर संजय कुमार तिर्की, अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया (एपीआइ) के कल्याण नाग, झारखंड पार्टी (एनोस एक्का गुट) के राम सूर्या मुंडा, झारखंड पार्टी (एनई होरो गुट) के सुखराम हेरेंज ने नामांकन पत्र शामिल थे। वहीं तोरपा विधान सभा सीट के लिए झारखंड पार्टी (एनोस एक्का गुट) के सुभाष कोनगाड़ी एवं निर्दलीय सहदेव चीक बड़ाईक ने नामांकन पत्र खरीदा। प्रथम दिन कोई नामांकन नहीं हुआ। विदित हो कि नामांकन पत्र के लिए जमानत राशि के रूप में पांच हजार रुपये का भुगतान करना होता है।

नामांकन पत्रों की बिक्री की पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक की गई। 11 बजे से ही नामांकन पत्र जमा लेने की व्यवस्था तोरपा विधान सभा सीट के लिए समाहरणालय में और खूंटी विधान सभा सीट के लिए अनुमंडल कार्यालय में की गई थी लेकिन पहले दिन एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ। अनुमंडल कार्यालय एवं समाहरणालय में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नामांकन के समय प्रत्याशी समेत मात्र पांच लोगों के ही प्रवेश की अनुमति है। नामांकन की प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में पूरी कराई जाएगी।

---------------------

सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता इंतजाम

विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार का हो-हल्ला व नारेबाजी न हो, इसे ध्यान में रख 60-खूंटी विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीओ कार्यालय तथा 59-तोरपा विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता के कार्यालय कक्ष के आसपास सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। किसी भी दल के कार्यकर्ता यदि चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निर्वाचन आयोग के नियमानुसार जनरल सीट के लिए 10 हजार रुपये एवं अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट पर नामांकन करने के लिए पांच हजार रुपये जमानत राशि निर्धारित है। चूंकि खूंटी व तोरपा की सीट अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं। इसलिए इन दोनों सीटों के उम्मीदवारों को पांच हजार रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी।

chat bot
आपका साथी