24 घंटे सक्रिय रहे उड़नदस्ता दल

खूंटी जोर्ज जोसेफ ईओ की अध्यक्षता में परिसदन में बैठक आयोजित हुई। इसमें आसन्न लोक सभा चुनाव को लेकर निर्वाचन व्यय के संबंध उन्होंने विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों व कर्मियों

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Apr 2019 09:38 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2019 06:32 AM (IST)
24 घंटे सक्रिय रहे उड़नदस्ता दल
24 घंटे सक्रिय रहे उड़नदस्ता दल

खूंटी : जोर्ज जोसेफ, ईओ की अध्यक्षता में परिसदन में बैठक आयोजित हुई। इसमें आसन्न लोक सभा चुनाव को लेकर निर्वाचन व्यय के संबंध उन्होंने विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियोंव कर्मियों से उनके कार्यक्षेत्र के विषय में चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव कार्य सुनिश्चित कराने के निमित्त व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में अत्याधिक प्रचार खर्च, नकद या घूस के रूप में वस्तुओं का वितरण, अवैध हथियारों, गोला-बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए उड़नदस्ता दल को 24 घंटे सक्रिय रहना होगा। उन्होंने बताया कि आइपीसी की धारा 171 ख के अनुसार कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या उपहार का लेन-देन करता है, तो वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माना अथवा दोनों का भागी होगा। उड़नदस्ते के प्रभारी पुलिस अधिकारी द्वारा रिश्वत लेने व देने वाले व्यक्तियों, अन्य व्यक्ति जिनसे निषिद्ध वस्तुएं जब्त की गई हैं या ऐसे अन्य असामाजिक तत्व जो गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त पाए गए हैं के विरुद्ध एफआइआर तत्काल दाखिल की जाएगी। यदि उड़नदस्ते का घटनास्थल पर तत्काल पहुंच पाना संभव नहीं, हो तो सूचना घटनास्थल के सबसे नजदीक मौजूद निगरानी दल या उस क्षेत्र के पुलिस स्टेशन को दी जानी है। इसके उपरांत इनके द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

एमसीएमसी विशेष रूप से सभी मीडिया में राजनीतिक विज्ञापनों की निगरानी करेगी। इसमें उम्मीदवारों से संबंधित प्रचार या विज्ञापन या अपील भी शामिल रहेगी। इसमें उम्मीदवार की ओर से या स्टार प्रचारक द्वारा लोगों को प्रभावित करने के लिए चुनावी संभावनाएं तैयार करना भी सम्मिलित है।

जिला एमसीएमसी निगरानी व्यवस्था के माध्यम से पेड न्यूज की शिकायतों/निर्गम की जांच की जाएगी। यह सभी मीडिया जैसे प्रिट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, केबल नेटवर्क, आदि संदिग्ध मामलों में, पेड न्यूज स्कैन कर के वह अपने निर्वाचन व्यय खाते में प्रकाशित मामले पर वास्तविक व्यय को शामिल करने के लिए अभ्यर्थियों को नोटिस जारी करने के लिए सक्रिय रहेगी। मौके पर वीएसटी व वीवीटी टीम के कर्मियों को राजनीतिक रैली, जुलूस या किसी भी प्रकार के प्रचार-प्रसार का वीडियो बनाना व वीडियो व्यूइंग टीम द्वारा निरंतर निगरानी रखने का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही डेली रिपोर्ट व शैडो आब्जर्वेशन रजिस्टर पर विशेष ध्यान देने की बात कही। बैठक में डीआरडीए निदेशक इश्तियाक अहमद, डीएसपी व कोषांगों के वरीय प्रभारी व कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी