कचहरी मैदान बना पटाखा हब

खूंटी : दीपावली पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिला प्रशासन द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश का पालन पूरी तरह कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत जिला प्रशासन के निर्देश पर कचहरी मैदान में पटाखे बेचने की व्यवस्था की गई है। पहली बार ऐसा हो रहा है जब पूरे शहर में एक ही स्थान पर पटाखे बेचे जा रहे हैं। फलस्वरूप कचहरी मैदान पटाखा हब के रूप में नजर आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 10:12 PM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 10:12 PM (IST)
कचहरी मैदान बना पटाखा हब
कचहरी मैदान बना पटाखा हब

खूंटी : दीपावली पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिला प्रशासन द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश का पालन पूरी तरह कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत जिला प्रशासन के निर्देश पर कचहरी मैदान में पटाखे बेचने की व्यवस्था की गई है। पहली बार ऐसा हो रहा है, जब पूरे शहर में एक ही स्थान पर पटाखे बेचे जा रहे हैं। फलस्वरूप कचहरी मैदान पटाखा हब के रूप में नजर आ रहा है।

----------------------

लड़ी (चटाई) वाले पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध

एसडीएम प्रणव कुमार पॉल ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन ने कम आवाज व कम प्रदूषण वाले पटाखों को ही बेचने की अनुमति दी है। साथ ही लड़ी (चटाई) वाले पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। यदि किसी को बेचते हुए पाया गया तो पटाखे जब्त कर लिए जाएंगे और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी