महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत अनुदान की सुविधा

खूंटी जिला जनसंपर्क कार्यालय के तत्वावधान में टेली कॉन्फ्रेंसिग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला उद्योग केंद्र खूंटी के प्रभारी पदाधिकारी बड़ाइक देवनारायण सिंह ने दूरभाष के माध्यम से आम जनता द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर दिए। कार्यक्रम के दौरान खूटी की पिकी कुमारी पूछे गये प्रश्न का उत्तर देते हुए उक्त अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा पीएमइजीपी योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को स्वनियोजन व रोजगार सृजन के लिए ऋण सहित अन्य संविधाएं उपलब्ध कराया गया गया है। यह दो तरह के क्षेत्र सेवा व उत्पादन क्षेत्र के लिए उपलब्ध है। सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपये तक लोन स्वीकृति का प्रावधान है। मोटर गैरॉज टेंट हाउस आदि के माध्यम से रोजगार का सृजन किया जा सकता है। जि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 09:02 PM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 06:39 AM (IST)
महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत अनुदान की सुविधा
महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत अनुदान की सुविधा

खूंटी : जिला जनसंपर्क कार्यालय के तत्वावधान में गुरुवार को टेली कॉन्फ्रेंसिग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला उद्योग केंद्र, खूंटी के प्रभारी पदाधिकारी बड़ाईक देवनारायण सिंह ने दूरभाष के माध्यम से आम जनता द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दिया।

कार्यक्रम के दौरान खूंटी की पिकी कुमारी के प्रश्न का उत्तर देते हुए उक्त अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा पीएमईजीपी योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को स्वनियोजन व रोजगार सृजन के लिए ऋण सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं। ये दो तरह के क्षेत्र सेवा व उत्पादन क्षेत्र के लिए उपलब्ध है। सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये तक लोन स्वीकृति का प्रावधान है। मोटर गैरॉज, टेंट हाउस आदि के माध्यम से रोजगार का सृजन किया जा सकता है। जिला उद्योग केंद्र, खूंटी के अधिकारी ने बताया कि उत्पादन क्षेत्र के लिए लोन की सीमा 25 लाख रुपये तक निर्धारित है। इसके तहत फैब्रिकेशन वर्क, फर्नीचर निर्माण, मघुमक्खी पालन, चाय-नास्ते की दुकान, आटा चक्की, टोमैटो कैचअप आदि के लिए उत्पादन इकाई शुरू की जा सकती है। उन्होंने बताया कि पीएमइजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना) के तहत ग्रामीण क्षेत्र में एसएसी व एसटी समुदाय के लिए 35 प्रतिशत व शहरी क्षेत्र में 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि किसी भी श्रेणी की महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। पीएमइजीपी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑन लाइन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है। कार्यक्रम के दौरान बसंत साहू, पुसा मुंडा, सनातन मुंडा, हेमंती देवी व अन्य ने भी तत्संबंधित प्रश्न पूछे। अधिकारी द्वारा सभी प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया गया।

chat bot
आपका साथी