गणतंत्र दिवस पर प्रेरणादायी झांकी प्रस्तुत करें

जामताड़ा गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जो भी संस्था झांकी निकालेगी उसका विषयवस्तु आमजनों के लिए प्रेरणादायी होनी चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखना है कि जिस विषय वस्तु पर पूर्व में झांकी प्रस्तुत किया जा चुका है उसका दोहराव नहीं होना चाहिए। शनिवार को डीसी कार्यालय के सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह तैयारी की दूसरी समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने उक्त बातें कही। इस मौके पर झांकी कार्यक्रम में शामिल होनेवाले विद्यालयों कार्यालयों एवं संस्थाओं के द्वारा प्रस्तावित झांकी की विषय वस्तु की सूची तैयार की गई और इस संदर्भ में जानकारी ली गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 07:50 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 07:50 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर प्रेरणादायी झांकी प्रस्तुत करें
गणतंत्र दिवस पर प्रेरणादायी झांकी प्रस्तुत करें

जामताड़ा : गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जो भी संस्था झांकी निकालेगी उसका विषयवस्तु आमजनों के लिए प्रेरणादायी होनी चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखना है कि जिस विषय वस्तु पर पूर्व में झांकी प्रस्तुत किया जा चुका है उसका दोहराव नहीं होना चाहिए। शनिवार को डीसी कार्यालय के सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह तैयारी की दूसरी समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने उक्त बातें कही। इस मौके पर झांकी कार्यक्रम में शामिल होनेवाले विद्यालयों, कार्यालयों एवं संस्थाओं के द्वारा प्रस्तावित झांकी की विषय वस्तु की सूची तैयार की गई और इस संदर्भ में जानकारी ली गई।

-- कौन-कौन संस्थाएं होगी झांकी में शामिल : गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान स्थानीय गांधी मैदान में प्रस्तुत किए जानेवाले झांकी में शामिल होनेवाली संस्थाओं का चयन किया गया। जिसमें आवासीय विद्यालय, दुलाडीह, सर्वशिक्षा अभियान, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, सावित्री डीएवी पब्लिक स्कूल, डीआरडीए, समाज कल्याण विभाग तथा आइटीडीए कार्यालय, वन विभाग, आत्मा कार्यालय, आबकारी विभाग, केंद्रीय विद्यालय, सिदो-कान्हु अल्पसंख्यक विकास समिति, पियालासोला, जवाहर नवोदय विद्यालय, आपूर्ति विभाग, पुलिस विभाग, जेएसएलपीएस, जीटीडीएस, जिला परिवहन विभाग एवं भारत स्काउट एवं गाइड को झांकी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए चयन किया गया। झांकी कार्यक्रम के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को आवश्यकतानुसार वाहन उपलब्ध कराने को कहा गया।

उप विकास आयुक्त ने गांधी मैदान समेत नगर पंचायत क्षेत्र की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी से पूर्व नगर पंचायत के आसपास की जगह, महापुरुषों की प्रतिमा आदि की साफ-सफाई का काम पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही 21 जनवरी से 24 जनवरी तक विभिन्न विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा प्रात: नौ बजे से गांधी मैदान में परेड का पूर्वाभ्यास आरंभ करने का निर्णय लिया गया। 26 जनवरी की संध्या में जेबीसी विद्यालय परिसर में संध्या छह बजे से स्कूली बच्चों एवं जिले के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करनेवाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर एसडीओ सुधीर कुमार, डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, सीएस डॉ. आशा एक्का, उप निर्वाचन पदाधिकारी विजय केरकेट्टा, जिला परिवहन पदाधिकारी कंचन कुमारी भूदोलिया, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्नेह कश्यप, जिला कल्याण पदाधिकारी उत्तम कुमार, कुदुस अंसारी समेत विभिन्न विद्यालय के शिक्षक एवं कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी