छुटे लाभुकों व प्रवासी मजदूरों की सूची जमा करने का निर्देश

कुंडहित (जामताड़ा) गुरुवार को प्रखंड परिसर पर जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों के साथ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 04:44 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 04:44 PM (IST)
छुटे लाभुकों व प्रवासी मजदूरों की सूची जमा करने का निर्देश
छुटे लाभुकों व प्रवासी मजदूरों की सूची जमा करने का निर्देश

कुंडहित (जामताड़ा) : गुरुवार को प्रखंड परिसर पर जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों के साथ एक बैठक कर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी जन मरांडी के अध्यक्षता में किया गया। बैठक में 60 साल के उपर छुटे हुए लाभुकों की सूची तथा प्रवासी मजदूरों की सूची जमा करने पर चर्चा किया गया। बैठक में जनवितरण प्रणाली के दुकानदार पर 35 प्रवासी मजदूर का सूची जमा किया। जहां 35 प्रवासी मजदूरों का बैठक के बाद निबंधन किया गया। इस दौरान एमओ जन मरांडी ने बताया कि प्रवासी मकूरों को अत्मनिर्भर के लिए सरकार के निर्देश पर लॉकडाउन में आए प्रवासी मजदूरों को खाद्य सुरक्षा से जोड़ने का निर्देश दिया गया। आज की बैठक में 35 प्रवासी मजदूरों का निबंधन किया गया। ताकि इसी महिने में पांच-पांच किलोग्राम चावल तथा एक किलोग्राम चना उपलब्ध किया जा सके। वहीं अयोग्य लाभुकों का नाम खाद्यसुरक्षा कार्ड से हटाने का निर्देश सभी जनवितरण प्रणाली के दुकानदार को दिया गया। कहा कि अपने पोषक क्षेत्र में एक भी अयोग्य कार्डधारी नहीं होना चाहिए। अगर जांच के दौरान पाए गए तो संबंधित दुकानदारों पर कारवाई की जाएगी। वहीं बैठक में माध्यम से दुकानदार पर 60 साल से उपर विधवा एवं वृद्धा 55 लोगों की सूची जमा किया।

एमओ श्री मरांडी ने उपस्थित दुकानदारों को निर्देश दिया कि अनाज वितरण के दौरान ग्रामीण द्वारा किसी तरह की शिकायत या अनाज कर देने की बात सामने आए तो सम्बंधित डीलर पर करवाई किया जाएगा।

क्या कहे जनविरण प्रणाली के दुकानदार : बैठक में उपस्थित जनवितरण प्रणाली के दुकानदार द्वारा कहा गया कि बीते तीन महिने से लॉकडाउन से परिवार में आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। वहीं माह अप्रैल से जून तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तीन महिने कमिशन की राशि नहीं मिल पायी। वहीं विभाग से दो महिना चावल का बोरा लिया गया है लेकिन उसका पैसा अभीतक नहीं मिल पाया। साथ ही एक साल का किरासन तेल का कमिशन का पैसा भी नहीं दिया गया। लगातार हम डीलरों का विभिन्न मद का पैसा विभाग द्वारा समय पर नहीं भुगतान करने पर परिवार में आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। मौके पर एमओ जन मरांडी, डीलर मधुसुदन मंडल, परितोष राय, निखिल चौधरी, राजेश वाउरी, मानिक मंडल सहित अधिकतर जनवितरण प्रणाली के दुकानदार एवं महिला समूह के सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी