मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों की बीच झड़प

संवाद सूत्र करमाटांड़ (जामताड़ा) करमाटांड़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत फिटकोरिया गांव के वि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Feb 2022 08:45 PM (IST) Updated:Sun, 06 Feb 2022 08:45 PM (IST)
मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों की बीच झड़प
मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों की बीच झड़प

संवाद सूत्र, करमाटांड़ (जामताड़ा): करमाटांड़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत फिटकोरिया गांव के विष्णुडीह टोला में मां सरस्वती की प्रतिमा विसर्जन को लेकर गांव के ही मुस्लिम समुदायों ने मस्जिद रोड से पार नहीं होने देने के मामले में दो गुटों में आपसी झड़प हो गई। इस बात की सूचना थाना प्रभारी रोशन कुमार को दी गई। घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी सदल बल एवं अंचल पदाधिकारी मोहम्मद गुलजार, सीआइ कुमार हितेश दास, कर्मचारी अरुण कुमार दास, प्रखंड विकास पदाधिकार अजफर हसनैन घटनास्थल पर पहुंचे और दोनों पक्षों से बातचीत की।

मां सरस्वती पूजा समिति के अध्यक्ष नोनू लाल मंडल का कहना है कि कई वर्षो से मां सरस्वती की प्रतिमा मनसा मां की प्रतिमा विसर्जन इसी रास्ते से होते हुए सरकारी तालाब में विसर्जन होता है। आज कोई नई बात नहीं है। इस विषय को लेकर दोनों समुदायों में काफी तनातनी होने लगी। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में दोनों समुदायों के बीच बैठक की गई। तकरीबन एक घंटे तक दोनों पक्षों के बीच बातचीत होती रही। तब बीच का रास्ता निकाला गया और नोनू लाल मंडल घर के पिछवाड़े बाड़ी के रास्ते से निकाल कर दूसरे रास्ते से तालाब विसर्जन के लिए मूर्ति ले जाने की बात हुई। इस दौरान तय हुआ कि डीजे भी नहीं बजेगा। सिर्फ जय कारा लगाया जाएगा। इस बात पर भी फिटकोरिया मुस्लिम समुदाय के लोग प्रशासन की बात मानने को तैयार नहीं हुए। अंचल पदाधिकारी मोहम्मद गुलजार अंजुम ने कहा कि सरकारी रोड है और तालाब भी सरकारी है। ऐसे में किसी वर्ग विशेष की ओर से कोई किसी को आने-जाने से रोक नहीं सकता है। फटकार लगाते हुए अंचल पदाधिकारी ने कहा कि प्रतिमा मैं ले जाऊंगा। अपने कंधे पर टांगकर, किसे पत्थर मारना है या डंडा चलाना है मुझे मारना, तब जाकर मूर्ति विसर्जन की बात बनी।

दूसरी ओर, मूर्ति लाने के बावजूद भी जब फीटकोरिया मोड़ पर ग्रामीणों ने प्रशासन की बात नहीं माने और प्रतिमा को रोक दिया गया। बाद में पुलिस और प्रशासन की मौजूदगी में प्रतिमा का शांतिपूर्ण ढंग से विसर्जन करवाया गया। वहीं इस मौके पर समाजसेवी महेंद्र मंडल, समाजसेवी रफीक अनवर, उप प्रमुख मुबारक अंसारी, नारायणपुर थाना प्रभारी नारायणपुर इंस्पेक्टर मनोज कुमार, सीआइ कुमार हितेश दास, सीओ मोहम्मद गुलजार अंजुम, वीडियो अजफर हसनैन समेत सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी