कौशल विकास योजना से युवा होंगे स्वावलंबी

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : शहरी युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने विभिन्न

By Edited By: Publish:Thu, 21 Jul 2016 05:29 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jul 2016 05:29 PM (IST)
कौशल विकास योजना से युवा होंगे स्वावलंबी

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : शहरी युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण देने की पहल शुरू की है। गरीब युवाओं को प्रशिक्षण में प्राथमिकता दी जाएगी।

कौशल विकास योजना के तहत नगर पंचायत प्रशासन शहर के 400 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने का काम करेगी। युवाओं को कंप्यूटर, ब्यूटीशियन, सिलाई-कढ़ाई, नर्सिंग आदि का प्रशिक्षण दिए जाने के पश्चात उन्हें बैंक से ऋण की व्यवस्था कराई जाएगी। प्रशिक्षण हेतू नगर पंचायत प्रशासन ने कई संस्थाओं का चयन भी कर लिया है।

-ऐसे जुड़ें बेरोजगार : नगर पंचायत की इस योजना से जुड़ने को इच्छुक युवक-युवती नगर प्रबंधक आनंद किशोर से संपर्क कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को वहां से एक फॉर्म दिया जाएगा। इसे भर कर पुन: जमा कर देना है। नगर पंचायत आवेदन की जांच करेंगी। जांच के बाद चयनित युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उनकी आर्थिक स्थिति की भी जांच की जाएगी।

इस संदर्भ में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी हातिमताई राय ने बताया की राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत नगर पंचायत के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाना है। ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके। प्रशिक्षण की तैयारी पूरी कर ली गई है। आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरु हो गयी है।

chat bot
आपका साथी