कोहरे में हादसे से बचाएंगे फॉग लैंप

ठंड के मौसम में जमशेठंड के मौसम में जमशेदपुर में भी कोहरा पड़ता है। अक्सर देर रात और अल सुबह इलाका कोहरे की चपेट में होता है। ऐसे में हादसों से बचने के लिए वाहनों को फॉग लैंप, बीम लाइट, रेडियम स्टीकर्स, यलो इंडीकेटर, डे-टाइम रनिंग लाइट्स आदि से लैस होना जरूरी है। लेकिन, शहर के वाहनों में इन चीजों की कमी है। इस वजह से अक्सर सर्द रातों में या सुबह हादसे होते हैं और शहरी अपनी जान गंवा बैठते हैं। दपुर में भी कोहरा पड़ता है। अक्सर देर रा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 02:04 AM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 02:04 AM (IST)
कोहरे में हादसे से बचाएंगे फॉग लैंप
कोहरे में हादसे से बचाएंगे फॉग लैंप

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : ठंड के मौसम में जमशेदपुर में भी कोहरा पड़ता है। अक्सर देर रात और अल सुबह इलाका कोहरे की चपेट में होता है। ऐसे में हादसों से बचने के लिए वाहनों को फॉग लैंप, बीम लाइट, रेडियम स्टीकर्स, यलो इंडीकेटर, डे-टाइम रनिंग लाइट्स आदि से लैस होना जरूरी है। लेकिन, शहर के वाहनों में इन चीजों की कमी है। इस वजह से अक्सर सर्द रातों में या सुबह हादसे होते हैं और शहरी अपनी जान गंवा बैठते हैं।

धुंध और कोहरे के मौसम में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए सावधानी जरूरी है। इससे सड़क हादसे कम होंगे और लोगों की जिंदगी बचेगी। कोहरे से बचाव के लिए परिवहन विभाग को भी तैयारी करनी चाहिए। लेकिन, वो ऐसा कुछ नहीं करता। जैसे वसूली में मस्त विभाग को जनता की सहूलियत से कोई मतलब ही नहीं। जानकारों का कहना है कि विभाग को सड़क किनारे निशान और पीली लाइटें लगानी चाहिए। लेकिन, शहर में पीली लाइटें शायद ही किसी सड़क पर लगाई गई हों। राष्ट्रीय राजमार्ग 33 पर भी ऐसा कोई इंतजाम नहीं है जिससे लोगों को कोहरे में वाहन चलाने में सहूलियत हो।

-----

लो बीम पर रखें हेडलाइट

मोटर ट्रेनिंग स्कूल चलाने वाले जगदीश चौबे बताते हैं कि गाड़ी की हेडलाइट्स को हाई बीम पर रखने की बजाय लो बीम पर रखें। इससे आगे देखने में आसानी होगी। सामने वाले को भी गाड़ी की स्थिति का पता चलेगा।

---

लाइन में चलाएं गाड़िया

कोहरा हो तो सड़क के बायें किनारे को देखकर गाड़ी ड्राइव करें। रफ्तार कम रखें। इससे बिना भटकाव के वाहन सीधे चलेगा।

-------

----------

दूरी का रखें ध्यान

धुंध में हादसों से बचने के लिए सामने वाली गाड़ी से एक तय दूरी बनाकर चलना चाहिए। कोहरे में सड़कें गीली होती हैं। इसलिए हो सकता है कि जब तक ब्रेक लगे तब तक वाहन सामने वाली गाड़ी से टकरा जाए।

--------

इंडिकेटर का जरूर करें इस्तेमाल कोहरे या धुंध होने पर वाहन में इंडीकेटर जरूर होना चाहिए। अगर कोहरा घना है तो ऐसे में इंडिकेटर चला देना चाहिए। इससे पीछे चल रहे वाहन को इस बात की जानकारी हो जाएगी कि सड़क पर उनके अलावा और भी वाहन दौड़ रहा है। अचानक गाड़ी मोड़ने से पहले इंडिकेटर देना जरूरी है।

-----------------

फॉग लाइट नहीं तो मत करें सफर

कोहरे में सफर करने के लिए वाहनों में फॉग लाइट का होना जरूरी है। इसलिए कोहरे में हेड लाइट के साथ ही फाग लाइट जरूर जलाएं। फाग लाइट धुंध काटने में मददगार होगी। लेकिन, सिर्फ फॉग लाइट ही मत जलाएं। ये भी ठीक नहीं है। दूर से आने वाले लोगों को फॉग लाइट दिखाई नहीं देती। इसलिए हेडलाइट्स बंद कर सिर्फ फॉग लाइट से काम न चलाएं।

-----------------------

डे टाइम रनिंग लैंप : ये लैंप वाहनों में आगे या पीछे लगाया जाता है। जब वाहन चलता है तो ये लैंप खुद ब खुद जल जाता है। पीली, सफेद, नीली आदि रोशनी में ये लैंप उपलब्ध हैं। अब एलईडी लैंप भी आ गए हैं। बाजार में इनकी कीमत 500 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक है। बाइक के लिए ये लैंप 120 रुपये से शुरू होते हैं।

---

फॉग लाइट : बाजार में विभिन्न किस्मों की फॉग लाइटें उपलब्ध हैं। एलईडी फॉग लाइटें भी बाजार में हैं। इनकी कीमत ढ़ाई सौ रुपये से 3500 रुपये तक है। बाइक के लिए फॉग लाइटें 250 रुपये तक में उपलब्ध हैं।

---

बीम लाइट : बीम लाइटे कोहरे में वाहन दौड़ाने में बेहद मदद करती हैं। बाजार में इसकी कीमत 1500 से लेकर 2500 रुपये तक है। चाइना की बीम लाइट इससे भी सस्ती हैं।

---

रेडियम स्टीकर्स : रेडियम स्टीकर्स भी धुंध में फायदेमंद साबित होते हैं। इनकी कीमत 150 से 500 रुपये तक है। सभी वाहनों के पीछे रेडियम स्टीकर लगा होना अनिवार्य है। लेकिन, इसके बाद भी अधिकतर वाहनों में रेडियम स्टीकर नहीं लगाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी