रेल कर्मचारियों-आश्रितों का बनेगा उम्मीद कार्ड

रेलवे के हर स्थायी व सेवानिवृत्त कर्मचारियों व उनके आश्रितों के लिए अनिवार्य होगा यह हेल्थ कार्ड।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 09:00 AM (IST)
रेल कर्मचारियों-आश्रितों का बनेगा उम्मीद कार्ड
रेल कर्मचारियों-आश्रितों का बनेगा उम्मीद कार्ड

जासं, जमशेदपुर : दक्षिण पूर्व रेलवे में कार्यरत सभी स्थायी व सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों और उनके आश्रितों का यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन डिजिट (यूआइएमडी-उम्मीद) कार्ड बनेगा। इस कार्ड के बनने से रेल कर्मचारियों को न सिर्फ केंद्रीय स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलेगा बल्कि वे केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बड़े अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस कार्ड की सबसे खासियत यह होगी कि इसमें हर एक कर्मचारी और उनके आश्रितों के मेडिकल रिकार्ड डिजीटल रूप से स्टोर रहेंगे। जिसे एक्सेस करने पर पता चल जाएगा कि संबधित कर्मचारी या उनका परिवार किस बीमारी का इलाज कहां पर कराया है और उनकी किस तरह की दवा चल रही थी। दिसंबर माह से यह योजना शुरू हो जाएगी। दक्षिण पूर्व रेलवे में 82 हजार जबकि चक्रधरपुर मंडल में 23 हजार कर्मचारी हैं जिन्हें इस स्कीम का लाभ मिलेगा।

-----------

ओपीडी सहित अन्य सुविधाओं का मिलेगा लाभ

उम्मीद कार्ड बनने के बाद रेलवे के कर्मचारियों और उनके आश्रितों को उन बड़े अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगा जो रेलवे बोर्ड द्वारा लिक्ड है। ओपीडी में भी 40 से 50 प्रतिशत तक छूट मिलेगी। भुवनेश्वर सहित कुछ जोन में उम्मीद कार्ड की व्यवस्था शुरू हो चुकी है।

-----------

कार्ड बनाने के लिए करें पर्सनल विभाग से संपर्क

रेलवे उम्मीद कार्ड के लिए जगह-जगह कैम्प आयोजित कर रही है। इसके बावजूद भी यदि कोई रेल कर्मचारी ने अब तक अपना कार्ड नहीं बनाया है तो उन्हें अपने पर्सनल विभाग में जाकर संपर्क करना होगा। साथ ही अपना और पूरे परिवार का आधार कार्ड, अपना गेटपास देना होगा। इसके बाद कर्मचारी ऑनलाइन ही अपना उम्मीद कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

------

दक्षिण पूर्व रेलवे के कर्मचारियों को आधार कार्ड की ही तरह मेडिकल सुविधा के लिए उम्मीद कार्ड बन रहा है। जो दिसंबर माह से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पाने के लिए अनिवार्य होगा। दिसंबर माह से यह सुविधा पूरे जोन में शुरू हो जाएगी।

-शशि मिश्रा, कार्यवाहक महामंत्री, दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस, चक्रधरपुर मंडल

chat bot
आपका साथी