आदिवासी उद्यमियों को प्लांट-मशीनरी पर मिलेगी 25 फीसद सब्सिडी

सरकार आदिवासी उद्यमियों को सरकारी निविदा में मदद करेगी। यही नहीं क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना के तहत प्लांट व मशीनरी की खरीद पर 25 फीसद सब्सिडी भी मिलेगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 24 Oct 2018 05:52 PM (IST) Updated:Wed, 24 Oct 2018 05:52 PM (IST)
आदिवासी उद्यमियों को प्लांट-मशीनरी पर मिलेगी 25 फीसद सब्सिडी
आदिवासी उद्यमियों को प्लांट-मशीनरी पर मिलेगी 25 फीसद सब्सिडी

जमशेदपुर(जेएनएन)।  एमएसएमइ (मध्यम, लघु व सूक्ष्म उद्योग) मंत्रालय के नेशनल एससी-एसटी हब, झारखंड ने ट्राइबल इंडियन चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सहयोग से पूर्वी सिंहभूम के सोनारी स्थित ट्राइबल कल्चर सेंटर में समीक्षा बैठक सह जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें पब्लिक प्रोक्योरमेंट पॉलिसी व उद्यमिता विकास पर मंथन किया गया।

 इसमें एनएसएसएच (नेशनल एससी-एसटी हब) के झारखंड हेड विनोद कुमार ने बताया कि सरकार आदिवासी उद्यमियों को सरकारी निविदा में मदद करेगी। यही नहीं क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना के तहत प्लांट व मशीनरी की खरीद पर 25 फीसद सब्सिडी भी मिलेगी। इससे पूर्व उन्होंने कहा कि जिस आदिवासी उद्यमी को पब्लिक प्रोक्योरमेंट पालिसी का लाभ नहीं मिल रहा है या कोई परेशानी हो रही है, तो बताएं। यह भी बताएं कि एनएसएसएच से आदिवासी उद्यमियों को किन-किन स्तरों या बिंदुओं पर मदद की आवश्यकता है।

ट्राइबल चैंबर ने टोटल स्टार्ट संग किया करार

चैंबर के अध्यक्ष खेलाराम मुर्मू ने बताया कि ट्राइबल चैंबर ने टोटल स्टार्ट नामक संस्था के साथ करार किया है, जो आदिवासी युवाओं में नए इनोवेशन के साथ उन्हेें वेंचर कैपिटल फंडिंग की भी व्यवस्था करेगी, ताकि ऐसे युवाओं को नई सोच के साथ व्यापार में उतारा जा सके। एनएसएसएच द्वारा ट्राइबल चैंबर के सहयोग से नवंबर से प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू करेगा, जो तीन माह तक चलेगा। इसके माध्यम से युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद

इस कार्यक्रम में राहुल, रोशन हेम्ब्रम, बसंत तिर्की, बैद्यनाथ मार्डी, अभय कुमार, रोशन नाग, राज मार्डी, सुखराम टुडू, ब्रज देवगम, विवेक मिंज, कुंवर नाग, माचुर मुर्मू, समीर एक्का, मनोज सरदार, सुनील बान सिंह, अमित हेम्ब्रम, राजन कंडुलना, विक्रम किस्कू, गोमिया सुंडी, सुरंग बिरुआ समेत 75 उद्यमी शामिल हुए। 

chat bot
आपका साथी