Jamshedpur Unlock News: बसों में सफर होगा महंगा, चुकाना होगा दोगुना किराया

Jamshedpur Unlock News. कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ के कारण बंद बस सैलून ब्यूटी पार्लर मॉल और रेस्टोरेंट के ताले पांच माह बाद मंगलवार से खुल जाएंगे। इसकी तैयारी संचालकों ने कर ली है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2020 05:59 PM (IST)
Jamshedpur Unlock News: बसों में सफर होगा महंगा, चुकाना होगा दोगुना किराया
Jamshedpur Unlock News: बसों में सफर होगा महंगा, चुकाना होगा दोगुना किराया

जमशेदपुर, जासं।  कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ के कारण बंद बस, सैलून, ब्यूटी पार्लर, मॉल और रेस्टोरेंट के ताले पांच माह बाद मंगलवार से खुल जाएंगे। इसकी तैयारी संचालकों ने कर ली है। राज्य सरकार का निर्देश आने के बाद से ही साफ - सफाई शुरू कर दी गई थी। रविवार की देर शाम तक पूरी तैयारी कर ली गई है। अब बस मंगलवार की सुबह नारियल फोड़ कर जिंदगी की गाड़ी पटरियों पर दौड़ाने की तैयारी शुरू की जाएगी। हालांकि शुरुआती दौर में इन सेक्टरों में कर्मचारी की कमी महसूस की जा रही है। क्योंकि होटल-रेस्टोरेंट में कर्मचारियों की कमी साफ दिखाई दे रही है। हालांकि, बस के चालक व कंडक्टर को भी गांव से बुलाया जा रहा है। रांची में हुई बैठक में कम बसों का परिचालन ही शुरुआती दौर में किए जाने की तैयारी की जा रही है। यात्रियों की संख्या के हिसाब से बसों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

बसों की धुलाई, सफाई शुरू, किराया में होगी दो गुना किराया
बसों के परिचालन को लेकर बसों की मरम्मत कर ली गई है। रविवार को बसों की धुलाई कर तैयार कर लिया गया। चालक व खलासी ने बस का ट्रायल भी ले लिया है, ताकि मंगलवार की सुबह यात्रियों के आने के बाद किसी तरह की परेशानी झेलनी न पड़े। बसों को सैनिटाइज कर दिया गया है। यात्रियों के लिए हैंड सैनिटाइजर का इंतजाम किया गया है ताकि बस में प्रवेश करने से पहले यात्रियों को हैंड सैनिटाइजर से साफ करने के बाद बस में चढ़ाया जा सके। मानगो बस स्टैंड में शारीरिक दूरी रखने के लिए व मास्क पहनने के लिए बार -बार एनाउंसमेंट किया जाएगा, जिसकी तैयारी की गई है। जमशेदपुर बस ऑनर वेलफेयर एसोसिएशन अध्यक्ष राम उदय प्रसाद सिंह व संयोजक उपेंद्र शर्मा ने बताया कि बसों में एक सीट पर एक ही यात्री बैठेंगे। जो यात्री जिस सीट पर बैठेंगे, उन्हें बगल वाली सीट को भी आरक्षित करना होगा। यानी दोनों सीट का किराया एक ही यात्री को देना होगा। चूंकि बस में शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस कारण यात्रियों को दोगुना भाड़ा में सफर करना होगा। उन्होंने बताया कि झारखंड में छोटी व बड़ी सभी बसों का परिचालन मंगलवार से शुरू कर दिया जाएगा। बस के कबिन का पार्टिशन तो पहले से ही है। यहां यात्रियों को नहीं बैठाया जाएगा। सरकार के गाईडलाइन के अनुसार ही बसों का परिचालन होगा।
मिनी बसों का परिचालन नहीं होगा कल से
शिक्षित बेरोजगार मिनी बस एसोसिएशन जमशेदपुर के कार्यकारी अध्यक्ष संजय पांडेय ने कहा कि साकची मिनी बस स्टैंड में सब्जी बाजार लग रहा है। ऐसे में यहां चारों ओर गंदगी फैली हुई है। इस गंदगी के बीच से मिनी बस का परिचालन करना संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि एक सितंबर से मिनी बसों का परिचालन नहीं होगा। सोमवार को एसोसिएशन के अधिकारियों की बैठक मिनी बस स्टैंड में होगी। बैठक में अंतिम निर्णय के बाद यह फैसला लिया जाएगा कि बसों का परिचालन कब से किया जाएगा। कितना किराया बढ़ाया जाएगा। कितने यात्री बैठाए जाएंगे।
मॉल सज-धज कर तैयार, ग्राहकों का है अब इंतजार
करीब पांच माह से बंद पीएम मॉल सज -धज के तैयार हो गया है। दो दिनों से मॉल की सफाई की जा रही है। रविवार की शाम तक पूरी तरह से मॉल खुलने के लिए तैयार हो गया है। अब मंगलवार से ग्राहकों का इंतजार मॉल को है। माल संचालक ने कर्मचारियों को भी मंगलवार को ड्यूटी में बुलाया है। ताकि ग्राहकों की मांग को वे पूरा कर सके। पीएम माल के सेंटर हेड रवि कुमार ने बताया कि मॉल खुलने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। पूरी तरह से सैनिटाइज मॉल किया जा चुका है। ग्राहकों के आने पर उन्हें मास्क लगाना अनिवार्य होगा। थर्मल स्केनिंग के जांच के बाद उन्हें मॉल में प्रवेश करने दिया जाएगा। मॉल के गेट पर ही ग्राहक के हाथों में हैंड सैनिटाइजर दिया जाएगा ताकि वे अपने हाथों की सफाई कर सके।
रेस्टोरेंट में कर्मचारियों की कमी, कम ग्राहकों को बैठाने की होगी व्यवस्था
रेस्टोरेंट मालिक एक सितंबर से रेस्टोरेंट में बैठाकर ग्राहकों को खिलाने की तैयारी तो कर रहे हैं, लेकिन शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए ग्राहकों को रेस्टोरेंट में बैठाया जाएगा। शहर के रेस्टोरेंट में कर्मचारियों की संख्या भी कम हो गई है। ऐसे में रेस्टोरेंट के खुलने पर ग्राहकों की भीड़ को संभालना रेस्टोरेंट मालिकों के लिए मुश्किल होगा। रेस्टोरेंट में बैठाकर खाने की इजाजत देने के बावजूद होटल करनैल जैसे रेस्टोरेंट में बैठाकर खाने की सुविधा ग्राहकों को नहीं दी जाएगी क्योंकि कर्मचारियों की कमी है। इसी तरह शहर के कई रेस्टोरेंट में टेबल कुर्सियों को भी कम कर दिया गया है ताकि ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जाए। कारीगर व कर्मचारियों की कमी के कारण होटल में पहले के तरह मैन्यू भी नहीं उपलब्ध हो पाएंगे। गणपति फेमिली रेस्टोरेंट के मालिक नीरज कुमार ने बताया कि रेस्टोरेंट में चार की बजाय दो कुर्सियां टेबल के सामने रखी जाएगी, ताकि शारीरिक दूरी का पालन हो सके। उन्होंने बताया कि उनके रेस्टोरेंट में पहले 22 कर्मचारी काम करते थे, लेकिन अब सात से आठ ही कर्मचारी काम कर रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों की भीड़ को संभालना मुश्किल होगा। इसका ध्यान रखते हुए कम ही आइटम बनाए जाएंगे। ताकि ग्राहकों को उचित सेवा मिल सके। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को रेस्टोरेंट में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्कैनिंग से उनके शरीर का तापमान देखा जाएगा। सामान्य से अधिक तापमान होने पर वैसे ग्राहकों को रेस्टोरेंट में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। प्रत्येक ग्राहक के हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही रेस्टोरेंट में प्रवेश करने की इजाजत होगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
ब्‍यूटी पार्लर भी खुलने को तैयार
शहर के करीब एक हजार से ज्यादा ब्यूटी पार्लर मंगलवार को खुलने के लिए तैयार हो गए है। इसके संचालकों ने पार्लर की साफ-सफाई पूरी कर ली है। पार्लर में पिछले छह माह से बंद पड़े उत्पादों को देखा और जिसकी एक्सपायरी पार हो चुकी है उसे फेंका गया और नए उत्पाद लाने के लिए आर्डर दे दिए गए हैं। पार्लर के अंदर व बाहर सैनिटाइज किया गया है। पार्लर के बाहर नोटिस लगाने की तैयारी पार्लर संचालकों द्वारा की जा रही  है ताकि ग्राहक अपने चेहरे पर मास्क लगा सके। पार्लर में प्रवेश से पहले ग्राहकों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। तापमान सामान्य हुआ तो अंदर प्रवेश करने की इजाजत होगी। पार्लर में चार से अधिक लोगों के रुकने में मनाही रहेगी। दो ग्राहक व दो पार्लर कर्मचारी ही पार्लर के अंदर मास्क पहने हुए शारीरिक दूरी का पालन करते हुए रहेंगे। मानगो डिमना रोड स्थित कायाकल्‍प ब्यूटी पार्लर की संचालिका ममता कुमारी ने बताया कि पार्लर में पूरी तरह से साफ -सफाई हो चुकी है। मंगलवार को पार्लर खोला जाएगा।
सैलून
सैलून संचालकों ने सैलून की साफ ज्‍सफाई पूरी कर ली है। सैलून में अतिरिक्त डिटाल मंगा कर रखा है ताकि प्रत्येक काम के बाद कैंजी, अस्तुरा आदि को डिऑल से साफ करने के बाद ही दूसरे ग्राहकों पर इसका इस्तेमाल वे कर सके। बाल कटिंग के दौरान शरीर पर लपेटे जाने वाला कपड़ा ग्राहक खुद भी अपने घरों से ला सकते हैं ताकि कपड़ा के संक्रमण से बचा जा सके। शहर में करीब पांच हजार से ज्यादा सैलून संचालित हो रहे हैं जो पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं मंगलवार को खुलने के लिए।
 
chat bot
आपका साथी