Tata Group : 1275 करोड़ में टाटा स्टील ने नैटस्टील की हिस्सेदारी बेच दी

Tata Steel टाटा स्टील ने विदेशी कर्ज को कम करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। देश की सबसे पुरानी स्टील कंपनी ने सिंगापुर की नैटस्टील में अपनी 100 फीसद हिस्सेदारी को 1275 करोड़ में बेच दी। जानिए इसके मायने क्या है....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 10:45 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 10:45 AM (IST)
Tata Group : 1275 करोड़ में टाटा स्टील ने नैटस्टील की हिस्सेदारी बेच दी
275 करोड़ में टाटा स्टील ने नैटस्टील की हिस्सेदारी बेच दी, विदेशी कर्ज को किया जाएगा कम

जासं, जमशेदपुर : टाटा स्टील ने सिंगापुर स्थित अपनी 100 प्रतिशत अप्रत्यक्ष सहायक इकाई, नैटस्टील होल्डिंग्स पीटीआई को 172 मिलियन अमेरिकी डॉलर (1,275 करोड़ रुपये) में बेच दी है। गुरुवार को कंपनी ने इस डील पर अंतिम मुहर लगा दी है।

टाटा स्टील वर्तमान में सिंगापुर में नैटस्टील होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से स्टील का उत्पादन करती थी। कंपनी प्रबंधन ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि उसने अपनी अप्रत्यक्ष अनुषंगी इकाई टीएस ग्लोबल होल्डिंग्स (टीएसजीएच) सिंगापुर ने गुरुवार को टॉप टिप होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ नेट स्टील होल्डिंग पीटीआई लिमिटेड में 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी बेच दी है। हालांकि डाउनस्ट्रीम वायर्स पोर्टफोलियो में टाटा स्टील ने थाईलैंड में नैटस्टील (सियाम इंडस्ट्रीयल वायर्स) के वायर व्यवसाय को बरकरार रखा है। टाटा स्टील ने कहा है कि वह इस बिक्री से होने वाली आय का इस्तेमाल विदेशी ऋण को कम करने में इस्तेमाल में लाएगी।

टाटा समूह का फिलहाल एक ही लक्ष्य है विदेशी कर्ज को कम करना। यही कारण है कि कंपनी ने सिंगापुर की नैटस्टील से पीछे हट गया। 

टाटा स्टील के 13 हजार कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी

जासं, जमशेदपुर : टाटा स्टील के लगभग 13 हजार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 2.41 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, न्यू सीरीज ग्रेड कर्मचारियों के डीए परप्वाइंट में 157 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। नई बढ़ोतरी पहली अक्टूबर 2021 से प्रभावी होगा।

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ने गुरुवार को महंगाई के ताजा आंकड़े जारी किए हैं। इसके आधार पर टाटा स्टील में कार्यरत स्टील वेज में न्यूनतम 12 हजार रुपये मासिक बेसिक पाने वाले कर्मचारियों के वेतन में 289.20 रुपये और अधिकतम 60 हजार रुपये मासिक बेसिक पाने कर्मचारियों के वेतन में 1446 रुपये की बढ़ोतरी होगी। वहीं, न्यू सीरीज ग्रेड के कर्मचारियों के वेतन में 471 रुपये की मासिक बढ़ोतरी होगी। नए आंकडों के तहत स्टील वेज कर्मचारियों का डीए 120.1 प्रतिशत से बढ़कर 122.5 प्रतिशत हो गया है।

chat bot
आपका साथी