टाटा स्टील बोनस जोड़ :: पहले सेवानिवृत्त कर्मियों का सैटेलमेंट, बाद में कर्मचारियों को बोनस

जासं जमशेदपुर टाटा स्टील के कई कर्मचारी जनवरी 2020 से अगस्त 2020 के बीच सेवानिवृत्त हुए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 08:05 PM (IST) Updated:Tue, 15 Sep 2020 05:11 AM (IST)
टाटा स्टील बोनस जोड़ :: पहले सेवानिवृत्त कर्मियों का सैटेलमेंट, बाद में कर्मचारियों को बोनस
टाटा स्टील बोनस जोड़ :: पहले सेवानिवृत्त कर्मियों का सैटेलमेंट, बाद में कर्मचारियों को बोनस

जासं, जमशेदपुर : टाटा स्टील के कई कर्मचारी जनवरी 2020 से अगस्त 2020 के बीच सेवानिवृत्त हुए हैं। इन्हें ग्रेड रिवीजन समझौते के बाद से एरियर का रुपया नहीं मिला है, जो लगभग 100 करोड़ रुपये से अधिक की राशि है। ऐसे में सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ग्रेड रिवीजन के एरियर का रुपया, बोनस का रुपया दिया जाएगा। इसके बाद ही अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में कर्मचारियों को बोनस का रुपया प्रबंधन देगा। इसलिए बोनस समझौता के बाद कंपनी प्रबंधन ने बोनस की राशि देने के लिए एक माह का समय ले ली है।

यूनियन सूत्रों की माने तो कोरोना वायरस के कारण कंपनी प्रबंधन लिक्विड मनी को भी ध्यान से खर्च कर रही है। इसलिए 14 सितंबर को बोनस समझौता होने के बाद प्रबंधन ने बोनस की राशि का भुगतान करने के लिए 14 अक्टूबर तक का समय लिया है।

------

तीन दौर की वार्ता के बाद 10 दिन पहले हुआ बोनस

टाटा स्टील प्रबंधन और टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व के बीच बोनस पर तीन दौर की वार्ता हुई। हालांकि उम्मीद की जा रही थी कि पिछली बार 24 सितंबर को टाटा स्टील में बोनस समझौता हुआ था। इसलिए इस वर्ष भी इसी तारीख के आसपास ही बोनस होगा। लेकिन तीन दौर की वार्ता पर ही बोनस की राशि फाइनल हो गई। चूंकि कंपनी प्रबंधन और यूनियन के बीच तीन वर्षो का बोनस फार्मूला बना हुआ था। इसलिए सभी आंकड़े जुटाने के बाद कंपनी प्रबंधन ने 10 दिन पहले ही बोनस समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए।

------

नई कार्यकारिणी तय करेगी अगला बोनस फार्मूला

टाटा स्टील और टाटा वर्कर्स यूनियन के बीच पूर्व में तीन वर्षो का बोनस फार्मूला बना था। जिसकी मियाद वर्ष 2020 में समाप्त हो चुकी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि नए बोनस फार्मूले पर भी सहमति बनेगी। लेकिन यूनियन में फरवरी 2021 में चुनाव होने वाला है। ऐसे में नई कार्यकारिणी ही बोनस का नया फार्मूला तय करेगी। कोरोना वायरस के कारण चालू वित्तीय वर्ष में कंपनी के मुनाफे में गिरावट होने की उम्मीद है इसलिए भी प्रबंधन वर्तमान में नया फार्मूला बनाने के पक्षधर नहीं दिखा।

-------

इन्होंने किया बोनस पर हस्ताक्षर

प्रबंधन से : एमडी सह सीइओ टीवी नरेंद्रन, वाइस प्रेसिडेंट (एचआरएम) सुरेश दत्त त्रिपाठी, वाइस प्रेसिडेंट (सेफ्टी) संजीव पॉल, वाइस प्रेसिडेंट (शेयर्ड सर्विसेज) अवनीश गुप्ता, वाइस प्रेसिडेंट (स्टील मैन्युफैक्चरिग) सुधांशु पाठक, पर्सनल एक्जीक्यूटिव ऑफिसर चैतन्य भानु, ग्रुप चीफ आइआर जुबिन पालिया, हेड आइआर राहुल दुबे, चीफ फायनांस कंट्रोलर संदीप भट्टाचार्य सहित अन्य।

यूनियन से : अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, डिप्टी प्रेसिडेंट अरविद पांडेय, महासचिव सतीश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष भगवान सिंह, शाहनवाज आलम, शत्रुघन राय, सहायक सचिव धर्मेंद्र उपाध्याय, कमलेश सिंह, नितेश राज व कोषाध्यक्ष प्रभात लाल।

---------

4.07 करोड़ कम मिला बोनस

टाटा स्टील के कर्मचारियों को पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 4.07 करोड़ रुपये कम बोनस मिला है। बीते वर्ष कर्मचारियों को 239.61 करोड़ रुपये बोनस मिला था जबकि इस वर्ष यह बोनस का आंकड़ा घटकर 235.54 करोड़ पर पहुंच चुका है। हालांकि सेफ्टी पर शून्य राशि मिलने के कारण ऐसा हो पाया। यदि बोनस पर पांच करोड़ रुपये मिलते तो कर्मचारियों को पिछले वर्ष से ज्यादा बोनस मिलता।

--------

chat bot
आपका साथी