Lockdown में टाटा मोटर्स सहित कई ऑटोमोबाइल कंपनियां डीलरों को कर रही ऐसे मदद

कोरोना काल में अर्थव्यवस्था का बुरा हाल है। लॉकडाउन का सबसे बुरा असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर पड़ा है। ऐसे में टाटा मोटर्स सहित अन्य कंपनियां अपने डीलरों को वित्तीय सहायता कर रही है। यही वो डीलर हैं जो कंपनियों के उत्पाद को ग्राहकों तक पहुंचाते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 06:00 AM (IST)
Lockdown में टाटा मोटर्स सहित कई ऑटोमोबाइल कंपनियां डीलरों को कर रही ऐसे मदद
टाटा मोटर्स सहित कई ऑटोमोबाइल कंपनियां डीलरों को कर रही ऐसे मदद

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोविड 19 के पहले और दूसरे लहर के कारण देश भर में पूर्ण व आंशिक लॉकडाउन हुआ। जरूरी सामानों की दुकानों सहित सभी शोरूम व मॉल बंद हो गए। इसका असर वाहनों की बिक्री पर भी पड़ा। देश के 90 प्रतिशत राज्यों में लॉकडाउन की वजह से वाहनों की बिक्री में 75 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई। सभी कंपनियों के वाहनों की बिक्री सामान्य दिनों के मुकाबले प्रतिमाह 3.84 लाख यूनिट से गिरकर 80 हजार पर पहुंच चुकी है यानि बिक्री पर तीन चौथाई गिरावट।

डीलरों को आर्थिक पैकेज दे रही ऑटोमोबाइल कंपनियां

वहीं, डीलरों की समस्या यहीं पर खत्म नहीं हुई है। उन्हें बड़े-बड़े शोरूम का किराया, बिजली का खर्च सहित कर्मचारियों का वेतन भी देना पड़ रहा है। साथ अधिकतर डीलरशिप वाहनों को खरीदने के लिए बैंकों से ऋण लेती है। लेकिन लोन पर खरीदा गया स्टॉक ही नहीं बिका तो डीलर कंपनियां बैंकों का ईएमआई कहां से चुकाएंगे। इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने डीलरों की मदद को आगे आई हैं और उन्हें आर्थिक पैकेज दे रही है। इनमें टाटा मोटर्स सहित मारुति, रेनॉल्ट इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर, डेमलर इंडिया कॉमर्शियल व्हीकल और होंडा मोटर साइकिल एंड स्कूटर इंडिया जैसी कंपनियां शामिल हैं। जो अपने डीलरों पर इवेंट्री पर लगने वाले ब्याज के ऑफसेट के लिए वित्तीय मदद कर रही है बल्कि क्रेडिट अवधि में विस्तार देते हुए कर्मचारियों को बीमा कवर, वैक्सीन सहित उनके वेतन में भी मदद कर रही है।

इवेंट्री फंडिंग के लिए बैंकों से ली जा रही मदद

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निर्देश (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव के अनुसार, हम अपने डीलरों के दर्द को समझते हुए उनके कैश फ्लो को बरकरार रखने में मदद कर रहे हैं। इसमें उन्हें इवेंट्री लागत, शोरूम के किराए व कर्मचारियों को वेतन संबंधी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम क्रेडिट लिमिट को जून माह तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा हम इवेंट्री फंडिंग के लिए बैंकों से भी बात कर रहे हैं।

इवेंट्री कैरी कॉस्ट सपोर्ट सुविधा दे रही टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स, कॉर्शियल व्हीकल बिजनेस यूनिट प्रेसिडेंट का कहना है कि हम अपने चैनल पाटनर्स को मदद के लिए बिजनेस सस्टेनबिलिटी सपोर्ट स्कीम की शुरूआत की है। इसमें तेजी से क्लेम सेटलमेंट के अलावा कंपनी से जो माल खरीदा गया और वह लॉकडाउन के कारण नहीं बिका। उसमें इवेंट्री कैरी कॉस्ट सपोर्ट सुविधा का लाभ दे रहे हैं। साथ ही डीलर के कर्मचारियों को एक लाख का ग्रुप इंश्योरेंस भी दे रहे हैं।

डीलर कर्मचारियों का आधा वेतन वहन कर रही डेमलर इंडिया

वहीं, प्रतिद्वंद्वी डेमलर इंडिया कमर्शियल व्हीकल्स चार सप्ताह के लिए डीलरशिप कंपनी में काम करने वाले सेल्स कर्मचारियों का आधा वेतन खुद वहन कर रही है। साथ ही डीलरों को सभी फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए एक लाख रुपये का कोविड 19 चिकित्सा बीमा, सभी कर्मचारियों के लिए दो लाख रुपये का समूह बीमा कवर की भी पेशकश की है। साथ ही कंपनी के टेक्नीशियन को प्रत्येक ब्रेकडाउन पर 500 रुपये का प्रोत्साहन भत्ता भी दे रही है। कंपनी ने पहले ही डीलरों द्वारा किए गए दावों पर 500 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है।

टोयोटा लाया मार्केट रिवाइवल पैकेज

टाेयोटा किर्लोस्कर मोटर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवीन सोनी के अनुसार उनकी कंपनी ने डीलरों को फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए मार्केट रिवाइवल पैकेज का बजट तैयार किया है। इसमें इवेंट्री पर लगने वाले ब्याज व कर्मचारियों के वेतन में मदद मिलेगी।जबकि कंपनी के मार्केट एंड सेल्स निदेशक यदविंदर सिंह गुलेरिया का कहना है कि कंपनी द्वारा दिए जा रहे पैकेज व स्कीम से डीलरों को व्यापार फिर से खड़ा करने की चिंता से मुक्ति मिलेगी। जबकि होंडा मोटर साइकिल एंड स्कूटर कंपनी अपने सभी डीलरों की इवेंट्री का पूरा ब्याज खुद वहन करेगी। 

chat bot
आपका साथी