पहली बार टाटा मोटर्स में होगा फार्मूला आधारित बोनस

टाटा मोटर्स में इस साल पहली बार फार्मूला आधारित बोनस करने का दबाव शुरू है। बोनस समझौते को लेकर रूप रेखा तैयार कर लेने की बात कही जा रही है। यह फार्मूला टाटा हिताची टाटा कमिंस समेत अन्य कंपनियों से अलग होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Sep 2019 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 02 Sep 2019 06:48 AM (IST)
पहली बार टाटा मोटर्स में होगा फार्मूला आधारित बोनस
पहली बार टाटा मोटर्स में होगा फार्मूला आधारित बोनस

जासं, जमशेदपुर : टाटा मोटर्स में इस साल पहली बार फार्मूला आधारित बोनस करने का दबाव शुरू है। बोनस समझौते को लेकर रूप रेखा तैयार कर लेने की बात कही जा रही है। यह फार्मूला टाटा हिताची, टाटा कमिंस समेत अन्य कंपनियों से अलग होगा। पहली बार फ ार्मूला आधारित बोनस के लिए यूनियन ने पहल शुरू की है।

इससे पूर्व टेल्को यूनियन के महामंत्री प्रकाश कुमार ने भी बोनस फ ार्मूला बनाने के लिए प्रबंधन पर दबाव बनाया था, लेकिन उनकी नहीं चली। सूत्रों का मानें तो फ ार्मूले में उत्पादन, लाभ, गुणवत्ता के साथ सुरक्षा को भी जोड़ा गया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि इन अलग-अलग बिंदुओं पर कितने प्वाइंट्स होंगे। जानकारों का कहना है कि फार्मूला आधारित बोनस जमशेदपुर प्लाट के लिए लाभदायक होगा, क्योंकि टाटा मोटर्स में अब तक बोनस प्रॉफि ट शेयरिंग के आधार पर होता रहा है। टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लाट में भले ही बंपर उत्पादन हो परंतु देश-विदेश में स्थापित कंपनियों के लाभ के साथ इसे जोड़ा जाता है, जिसका यहां विरोध होता है।

ग्रेड-बोनस एक साथ करने का प्रयास : आरके

टाटा मोटर्स के कर्मचारियों का ग्रेड- बोनस एक साथ कराने का प्रयास जारी है। टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के महामंत्री आरके सिंह ने कहा कि समय पर बोनस कराने का प्रयास शुरू है। यूनियन ज्यादा से ज्यादा अस्थायी कर्मियों का परमानेंट कराने के पक्ष में है। वहीं कंपनी प्रबंधन मंदी का राग अलापते हुए कर्मचारियों की मांग पर खरा उतरने को तैयार नहीं है। महामंत्री ने कहा कि अगर फार्मूला बन जाता है तो इसका सभी को लाभ मिलेगा। दुर्गापूजा से पूर्व बोनस होगा,कर्मचारियों को महालया तक इंतजार नहीं करना होगा। एक-दो वार्ता के बाद फार्मूले के आधार पर समझौता हो जाएगा। --------

बीएस सिक्स इंजन को ट्रेनिंग शुरू

अप्रैल-2020 से टाटा मोटर्स में बीएस सिक्स इंजन बनना प्रारंभ होगा। इसे पूर्व यहां इंजन बनाने को लेकर ट्रायल शुरू है। आरके सिंह ने कहा कि बीएस सिक्स इंजन के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है तो उनकी दक्षता व कार्यकुशलता में और निखार लाने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित हो रहे हैं। यूनियन कार्यालय में महामंत्री आरके सिंह के साथ यूनियन पदाधिकारी प्रकाश विश्वकर्मा, अजय भगत, नवीन कुमार, एमके सिंह, प्रवीण कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी