Tata Tayo : 2016 से बंद है टाटा की यह कंपनी, फिर भी साढ़े तीन माह में शेयर की कीमत 230 प्रतिशत बढ़ी

Tayo Rolls Limited शेयर मार्केट में टाटा समूह का क्या जलवा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बंद कंपनी का शेयर भी आज आसमान छू रहा है। टायो रोल्स 2016 में बंद हो गई थी लेकिन शेयर के दाम बढ़ते जा रहे हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 06:10 AM (IST)
Tata Tayo : 2016 से बंद है टाटा की यह कंपनी, फिर भी साढ़े तीन माह में शेयर की कीमत 230 प्रतिशत बढ़ी
Stock Market Update : 2016 से बंद है टाटा की यह कंपनी, फिर भी शेयर की कीमत 230 प्रतिशत बढ़ी

जितेंद्र सिंह, जमशेदपुर : भले ही कोविड-19 का असर बाजार पर पड़ा है, लेकिन शेयर मार्केट की बल्ले-बल्ले है। कोरोना संक्रमण की पहली लहर से लेकर अब तक 2.3 करोड़ से अधिक नए निवेशक ने स्टाक मार्केट में पैसा लगाया है। लॉकडाउन के दौरान यह ग्राफ और ऊंचाई पर था।

ये नए निवेशक अनुभवहीन होते हैं और बिना सोचे-समझे शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं। यह निवेशक या तो टीवी पर देखकर या फिर सुनी-सुनाई बातों पर निवेश करना शुरू कर देते हैं। इसी का नतीजा है कि टाटा समूह की एक बंद कंपनी पर ऐसे उन्मादी निवेशक धड़ाधड़ पैसा लगा रहे हैं।

यह कंपनी है जमशेदपुर स्थित टायो रोल्स लिमिटेड। दिवालिया घोषित होने के बाद कंपनी का मामला नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में विचाराधीन है। इसके बावजूद इस कंपनी के शेयर में अक्टूबर 2021 से अब तक 230 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है। बाजार विशेषज्ञों की माने तो यह आश्चर्यजनक है और इसे नए और उन्मादी निवेशकों का नतीजा बता रहे हैं। इसे बाजार विशेषज्ञ पंप एंड डंप योजना बता रहे हैं।

क्या है पंप एंड डंप योजना

वित्त विशेषज्ञ अजय कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि पंप एंड डंप कुछ ऑपरेटरों की सोची-समझी चाल होती है। इसमें वे एक स्टॉक में इस तरह से रूझान उत्पन्न करेंगे ताकि उसमें नए निवेशक आए। जब स्टॉक लगातार चढ़ता जाता है तो नए निवेशक बेहतर रिटर्न की लालच में इसमें जमकर खरीदारी करते हैं। नतीजन ऑपरेटर अपना प्रोफिट बुक कर उससे निकल जाते हैं और एक ऊंचाई पर चढ़ने के बाद ऐसा स्टॉक डंप हो जाता है और सहीं समय पर स्टॉक से बाहर नहीं निकले तो पूरा पैसा डंप हो जाता है। ऐसे में इस तरह के स्टॉक पर ट्रेड करने पर सेबी को सख्ती से रोक लगाने की जरूरत है।

टायो रोल्स में है टाटा की हिस्सेदारी

आपको बता दें कि टायो रोल्स में मई 2016 में ऑपरेशन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। टाटा स्टील और जापान की याडोगावा स्टील का संयुक्त उपक्रम, टायो रोल्स में टाटा स्टील का 54.55 प्रतिशत और याडोगावा का 14.98 प्रतिशत की हिस्सेदारी है जबकि 26.78 सार्वजनिक शेयरधारक हैं।

बाजार में आए नए उन्मादी निवेशकों की बात करें तो तीन वर्ष पहले इस शेयर की कीमत 30 से 50 रुपये के बीच थी। लेकिन अक्टूबर 2021 से इसमें अचानक से तेजी आई। पिछले दिनों यह 190.50 रुपये तक पहुंच चुका था लेकिन तीन दिनों से इसमें गिरावट देखी जा रही है। शुक्रवार को यह शेयर पांच प्रतिशत की गिरावट के साथ 171.95 रुपये पर बंद हुआ। सोमवार को बाजार बंद होने तक इसकी कीमत 147. 50 थी।

घाटे के बावजूद एक वर्ष में 3000 प्रतिशत बढ़ा यह शेयर

इसी तरह की टाटा समूह की एक और फर्म है टाटा टेली सर्विसेज महाराष्ट्र यानि टीटीएमएल। वर्तमान में यह नए निवेशकों के बीच काफी चर्चित है। यह कंपनी लगातार घाटे में चल रही है। पिछले साल 10.55 रुपये पर ट्रेड करने वाली इस कंपनी के स्टॉक में एक वर्ष में 3000 प्रतिशत जबकि दो वर्ष में 12,800 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। पिछले दिनों ही इस शेयर ने 291.05 रुपये का हाई बनाया सोमवार को यह शेयर 183.10 रुपये पर बंद हुआ।

chat bot
आपका साथी