सोशल पुलिसिंग को लेकर अभियान तेज, मोर्चे पर एसएसपी

सोशल पुलिसिंग को लेकर पूर्वी सिंहभूम जिले में अभियान जोर पकड़ रहा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jun 2018 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jun 2018 08:15 PM (IST)
सोशल पुलिसिंग को लेकर अभियान तेज, मोर्चे पर एसएसपी
सोशल पुलिसिंग को लेकर अभियान तेज, मोर्चे पर एसएसपी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सोशल पुलिसिंग को लेकर पूर्वी सिंहभूम जिले में अभियान जोर पकड़ रहा है। इस क्रम में मंगलवार को घाटशिला के मऊभंडार कॉपर क्लब सभागार में आयोजित सोशल पुलिसिंग कार्यक्रम में जिले के वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने लोगों से कहा कि आम जनता ही पुलिस की ताकत है। जिस तरह के पुलिस को आम जनता का समर्थन मिल रहा उससे प्रतीत हो रहा कि पुलिस पर जनता का विश्वास बना हुआ है।

कोल्हान में इन दिनों बच्चा चोर की अफवाह तेजी से फैली है। पिछले साल इस अफवाह को लेकर आठ लोग मौत के घाट उतार दिए गए थे। यही कारण है कि पुलिस इस बार काफी सतर्क है।

एसएसपी ने सीधे तौर पर बच्चा चोर अफवाह का तो नाम नहीं लिया लेकिन कार्यक्रम में मौजूद लोगों से किसी भी तरह की अफवाह के फेर में नहीं पड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाकर समाजिक व्यवस्था को बिगाड़ने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इसके लिए युवाओं को जागरुक करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस काम में ग्राम प्रधानों समेत बुजुर्ग लोग अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने ऐसे लोगों से युवाओं को जागरुक करने की अपील की ताकि युवा अफवाह के चक्कर में न पड़े।

एसएसपी ने कहा कि जिला पुलिस को गर्व है कि हमारे यहां पत्थलगड़ी की एक भी घटना नहीं हुई जो यह दर्शाती है कि संविधान व कानून व्यवस्था के प्रति हमारे ग्राम प्रधान पूरी तरह सजग है। हमारे यहां प्रजातंत्र है। अपनी बातों को जनतांत्रिक ढंग से निर्वाचित प्रतिनिधियों व अधिकारियों के माध्यम से रखा जाना चाहिए।

कार्यक्रम में मौजूद ग्राम प्रधानों से अपील करते हुए एसएसपी ने कहा कि समाज को सही दिशा में ग्राम प्रधानों की अहम भूमिका है। एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया की हर तीन माह के अंतराल में थाना में संबंधित क्षेत्र के ग्राम प्रधानों के संग बैठक करें और उनकी समस्याओं के निराकरण की हर संभव कोशिश करें।

मौके पर ग्रामीण एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा, एसपी अभियान प्रणव आनंद झा, एसडीपीओ राजेंद्र प्रसाद दूबे, माझी परगना महाल के देश परगना बैजू मुर्मू, प्रमुख हीरामुणी मुर्मू, देश विचार सचिव बहादुर सोरेन, पंसस मुचीराम भूमिज, राजेंद्र टुडू समेत कई मौजूद रहे।

-----------

chat bot
आपका साथी