ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए ‘प्रेशर पॉलिटिक्स’, राजभवन पहुंची शिकायत

kolhan university. कोल्हान विश्वविद्यालय में एक बार फिर ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर चर्चा शुरू है। मनचाहा पद और पोस्टिंग को लेकर लेनदेन की बात व ‘प्रेशर पॉलिटिक्स’ चल रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 01:27 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 01:27 PM (IST)
ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए ‘प्रेशर पॉलिटिक्स’, राजभवन पहुंची शिकायत
ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए ‘प्रेशर पॉलिटिक्स’, राजभवन पहुंची शिकायत

 जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। कोल्हान विश्वविद्यालय में एक बार फिर ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर चर्चा शुरू है। किसका ट्रांसफर होना है अधिकारी खुलेआम बोलने लगे हैं। मनचाहा पद और पोस्टिंग को लेकर लेनदेन की बात व ‘प्रेशर पॉलिटिक्स’ चल रही है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के इशारे पर कॉलेजों में हंगामा भी कराया जा रहा है, ताकि ट्रांसफर-पोस्टिंग का आधार भी बन सके। 

मनचाहा कॉलेज प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय के एक अधिकारी के दरबार में हाजिरी भी लग रही है। इस अधिकारी के साहेब के यहां चाय-नाश्ता का भी दौर भी जारी है। विश्वविद्यालय में चल रही इस ‘प्रेशर पॉलिटिक्स’ की शिकायत राजभवन तक पहुंच चुकी है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से की गई इस शिकायत को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

विद्यार्थी परिषद ने की शिकायत

अभाविप के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सागर राय ने बताया कि हमारा संगठन ‘प्रेशर पॉलिटिक्स’ मामले में आंख नहीं मूंद सकता। जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्राचार्य सेवानिवृत्त हो जा रहे हैं और उनकी जगह प्राचार्य की नियुक्ति नहीं हो पा रही है। जबकि यह विश्वविद्यालय का एक मिनट का काम है।

नहीं होती प्रायोगिक कक्षाएं

इस बीच,वर्कर्स कॉलेज में शैक्षणिक व्यवस्था का जायजा कोल्हान विश्वविद्यालय की तीन सदस्यीय टीम ने लिया। इस टीम में कोल्हान विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर डॉ. एके झा, वोकेशनल कोर्डिनेटर डॉ. संजीव आनंद, डॉ. रमा सुब्रहमणियम शामिल थे। अधिकारियों ने कक्षाओं, शौचालय व पेयजल की व्यवस्था तथा शिक्षकों की संख्या आदि की जानकारी ली। इस दौरान प्रैक्टिकल कक्षाओं के न होने की जानकारी छात्रों ने दी। भूगोल विभाग से चल रहे विवाद के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद छात्र प्रतिनिधियों के साथ पदाधिकारियों की वार्ता आयोजित हुई। इसमें छात्र प्रतिनिधियों ने प्रॉक्टर से पूछा कि सर आज इस कॉलेज का तीन बार निरीक्षण कर चुके हैं, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। अब तक किसी समस्या का समाधान नहीं होता दिख रहा तो फिर ऐसे निरीक्षण का क्या फायदा। कई सवालों का जवाब टीम में शामिल पदाधिकारी नहीं दे पाए।

छात्र के लगाये गए आरोपों की हुई जांच

वर्कर्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीएन प्रसाद पर छात्र द्वारा लगाए गए र्दुव्‍यवहार के आरोपों की जांच भी कोल्हान विवि की टीम ने की। इस दौरान आरोप लगाने वाली छात्र ने अपना पक्ष रखा तो प्राचार्य ने भी टीम के समक्ष अपना पक्ष रखा। यह टीम अपनी रिपोर्ट केयू की कुलपति डॉ शुक्ला माहांती को सौंपेगी।

chat bot
आपका साथी