Jal Satyagraha : बागबेड़ा जलापूर्ति का काम चालू कराने की मांग पर पंचायत प्रतिनिधियों ने किया जल सत्‍याग्रह

Jal Satyagraha in Jamshedpur.बागबेड़ा ग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम दोबारा शुरू कराने की मांग को लेकर 250 से अधिक पंचायत प्रतिनिधियों ने जिला पार्षद किशोर यादव की अगुवाई में बागबेड़ा स्थित बड़ौदा घाट पर जल सत्‍‍‍‍‍‍‍याग्रह क‍िया। सभी नदी में पांच घंटे तक खड़े रहे।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 06:35 PM (IST)
Jal Satyagraha : बागबेड़ा जलापूर्ति का काम चालू कराने की मांग पर पंचायत प्रतिनिधियों ने किया जल सत्‍याग्रह
जल सत्‍याग्रह में शामिल पंचायत प्रतिनिधि। जागरण

जमशेदपुर, जासं।  बागबेड़ा ग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम दोबारा शुरू कराने की मांग को लेकर 250 से अधिक पंचायत प्रतिनिधियों ने जिला पार्षद किशोर यादव की अगुवाई में बागबेड़ा स्थित बड़ौदा घाट पर जल सत्‍‍‍‍‍‍‍याग्रह क‍िया। सभी नदी में पांच घंटे तक खड़े रहे। 

पंचायत प्रतिनिधि बागबेड़ा जलापूर्ति योजना के बचे हुए काम को विभागीय स्तर या किसी स्थानीय एजेंसी से कराने की मांग कर रहे हैं। पार्षद किशोर यादव के नेतृत्व में बड़ौदा घाट खरकई नदी में एक दिवसीय जल सत्याग्रह का कार्यक्रम शनिवार की सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक चला। दोपहर तीन बजे पंचायत प्रतिनिधियों का एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त सूरज कुमार के नाम मांगपत्र बागबेड़ा थाना में सौंपा। मांगपत्र में कहा गया है कि बागबेड़ा ग्रामीण जलापूर्ति योजना का काम, कार्यपालक एजेंसी आईएलएफएस द्वारा अधूरा छोड़ देने से विभाग इसे कोर्ट ले जाना चाहता है। यदि मामला कोर्ट में चला गया तो बहुत लंबी लड़ाई लड़ी जाएगी। जिससे आम जनता का भला नहीं होनेवाला है। 

विभागीय स्‍तर पर पूरा हो बचा हुआ काम

जिला पार्षद किशोर यादव ने योजना के बचे हुए काम को विभागीय स्तर पर कराने की मांग की। किशोर यादव ने बताया कि 2018 में पूर्ण होनेवाली यह योजना 2021 में अधूरी है। उन्होंने कहा कि 237 करोड में से 211 करोड खर्च होने के बाद भी क्षेत्र के लोगों को पानी नहीं मिल रही है। पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि 15 दिनों के अंदर बागबेड़ा जलापूर्ति का काम सुचारू रूप से शुरू करने के लिए ठोस कदम नहीं उठाया जाता है तो पंचायत प्रतिनिधि और भी उग्र आंदोलन करेंगे। प्रतिनिधियों ने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के कार्यालय व उनके आवास का पानी कनेक्शन काटा जाएगा जिसकी जवाबदेही विभाग की होगी। किशोर यादव ने कहा कि इसके बावजूद यदि प्रशासन आम जनता से जुड़े मुद्दे को हल नहीं करता है तो 15 दिनों के बाद बागबेड़ा से मानव श्रंखला उपायुक्त कार्यालय तक जाएगी। 

कार्यक्रम में ये रहे शामिल

 कार्यक्रम में मुख्यरूप से मुखिया प्रतिमा मुण्डा, नीनू कुदादा, बहामुनी हेम्बम, सुषमा जोडा, बुधराम टोप्पो, जमुना हांसदा, जोबा मार्डी, उप मुखिया सुनील गुप्ता, नीरज सिंह, सुरेश निषाद, पंचायत समिति सदस्य झरना मिश्रा, श्वेता जैन, द्रोपदी मुंडा, मोनिका हेंब्रम, राजू सिंह, कविता चौरसिया, पूर्व मुखिया राज कुमार गोड, जल सहिया जगजीत कौर, कामता सरकार, विष्णु ठाकुर, प्रमोद शाह, राज सोनी, युवराज सिंह, अश्विन उपाध्याय, सचिन पाण्डेय सहित भारी संख्या में स्थानीय लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी