यहां हर रोज लग रहा पांच करोड़ का ऑनलाइन सट्टा, दो वेबसाइट मचा रही धूम Jamshedpur News

जमशेदपुर में रोज पांच करोड़ का ऑनलाइन सट्टा लग रहा है। देश के 58 बड़े शहरों में संचालित हो रहे हैं सेंटर। इसका मुख्यालय नागपुर में है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 08:28 AM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 08:28 AM (IST)
यहां हर रोज लग रहा पांच करोड़ का ऑनलाइन सट्टा, दो वेबसाइट मचा रही धूम Jamshedpur News
यहां हर रोज लग रहा पांच करोड़ का ऑनलाइन सट्टा, दो वेबसाइट मचा रही धूम Jamshedpur News

जमशेदपुर, विश्वजीत भट्ट। लौहनगरी ब्राउन शुगर समेत नशीले पदार्थो के कारोबार, आतंकियों की पनाहगाह के साथ ही जुए का बहुत बड़ा गढ़ बन गई है। लोगों ने अड्डेबाजी करके जुआ खेलने की बातें तो बहुत सुनीं, धर-पकड़ भी खूब हुई। लेकिन, अब मजदूरों के शहर जमशेदपुर में नये तरीके से जुएबाजी हो रही है- ऑनलाइन।

शहर के जुआड़ियों में इस समय दो वेबसाइट धूम मचा रही है- फन 365 और डायमंड एक्सचेंज। इन दो वेबसाइटों पर ही हर रोज लगभग पांच से छह करोड़ रुपये की सट्टेबाजी हो रही है। शहर में इसका संचालन जुगसलाई से हो रहा है। इस पूरे गिरोह का मुख्यालय नागपुर में है। इसकी शाखाएं देश 58 बड़े शहरों में हैं। इन दो वेबसाइट को नागपुर का रहने वाला महेंद्र और उसका सहयोगी अजय संचालित कर रहा है। पैसे की लेन-देन नेट बैंकिंग या हवाला के जरिए होता है।

आसान नहीं है नेटवर्क में घुसना

इस नेटवर्क में घुसना और दोनों वेबसाइट की यूजर आइडी व पासवर्ड पाना आसान नहीं है। इसके लिए ऑनलाइन सट्टा बाजार संचालित कर रहे लोगों के नेटवर्क में से किसी न किसी से पहचान होना जरूरी है। लौहनगरी के लगभग सभी इलाकों में इस नेटवर्क के लोग फैले हैं। धर-पकड़ का डर दिखाकर सट्टेबाजों को ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए प्रेरित करते हैं। जब कोई व्यक्ति सट्टेबाजी के लिए तैयार हो जाता है तब नागपुर में बैठे वेबसाइटों के संचालक से बात करने और पूरी तरह से आश्वस्त होने के बाद सट्टेबाज को यूजर आइडी व पासवर्ड दिया जाता है।

ये कहते एसएसपी

इस तरह की शिकायत मिलने पर दूसरे राज्यों की पुलिस के साथ समन्वय बनाकर इस गिरोह को पूरी तरह से समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

-अनूप बिरथरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पूर्वी सिंहभूम

चांद की साइज, धूप व बदरी पर भी सट्टा

ऑनलाइन सट्टेबाजी केवल आइपीएल, क्रिकेट और फुटबॉल मैच पर ही नहीं होती है। चांद की साइज, तेज धूप, बारिश, बदरी और गर्मी सहित किसी भी चीज पर सट्टेबाज सट्टा लगा देते हैं। हर घंटे आधे घंटे पर सट्टेबाजी होती है।

chat bot
आपका साथी