बंद पड़े सरकारी स्कूलों में तत्काल खुलेगा ओल्ड एज होम

जेएनएन, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम के जिला उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि लाचार बुजुर्गो के लि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Aug 2018 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 31 Aug 2018 07:00 AM (IST)
बंद पड़े सरकारी स्कूलों में तत्काल खुलेगा ओल्ड एज होम
बंद पड़े सरकारी स्कूलों में तत्काल खुलेगा ओल्ड एज होम

जेएनएन, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम के जिला उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि लाचार बुजुर्गो के लिए तत्काल किसी बंद सरकारी स्कूल में ओल्ड एज होम खोला जाएगा। वैसे स्थाई रूप से ओल्ड एज होम खोलने के लिए टाटा स्टील से जमीन की मांग की गई है। उक्त बातें सिंहभूम केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति ने बताई।

समिति का एक प्रतिनिधि मंडल गुरुवार को उपायुक्त से मिला। वरिष्ठ नागरिक सहायता केंद्र तथा ओल्ड एज होम खोलने के लिए जमीन के संबंध में उपायुक्त ने कहा कि टाटा स्टील से बात कर इस पर अविलंब कार्रवाई की जाएगी। तत्काल बंद पड़े सरकारी स्कूल समिति के हवाले किया जाएगा। जहां समिति सहायता केंद्र या ओल्ड एज होम चालू कर सकती है। समिति ने इस प्रस्ताव को मान लिया। अब शीघ्र ही शहर में सहायता केंद्र और ओल्ड एज होम खुल जाएंगे।

समिति ने उपायुक्त से कहा कि भरण-पोषण अधिनियम के तहत एसडीओ कोर्ट में 45 वरिष्ठ नागरिकों का मुकदमा दर्ज है। कुछ का फैसला आ गया है। पिता को प्रतिमाह दस हजार रुपये देना है। पर पैसे देने संबंधी दिशा-निर्देश की जानकारी नहीं होने के चलते मुआवजा नहीं मिल रहा है। उपायुक्त ने कहा कि वे तत्काल इस संबध में दिशा निर्देश जारी करेंगे। जल्द ही मुआवजा मिलने लगेगा। कहा कि सभी मुकदमों का निपटारा शीघ्र ही कर दिया जाएगा। समिति ने प्रशासन द्वारा टेंपो और बस भाड़ा निर्धारित करने की मांग भी की। इस मौके पर जवाहरलाल शर्मा, रेणु सिंह, हरि किशन चावला, मकसूद खान सहित कई बुजुर्ग मौजूद थे।

---------- बुजुर्गो के इलाज को एमजीएम में बनेगा जेरियाट्रिक वार्ड : बुजुर्गो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के मकसद से महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जेरियाट्रिक वार्ड खोला जाएगा। यहां पर 60 साल की उम्र के बाद होनेवाले जटिल एवं गंभीर रोगों का इलाज किया जाएगा। इसमें मधुमेह, उच्चरक्तचाप और हृदय रोग जैसी कई अन्य बीमारियां शामिल होंगी। 18 जून को झारखंड ह्यूंमन राइट्स कांफ्रेंस (जेएचआरसी) के प्रमुख मनोज मिश्रा ने एमजीएम अस्पताल का निरीक्षण कर एक रिपोर्ट मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को सौंपी थी। इसे आयोग ने गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार से जवाब मांगा था। राज्य सरकार ने अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी है। रिपोर्ट में बुजुर्गो के लिए जेरियाट्रिक वार्ड खोलने की बात कही गई है। सरकार ने कहा है कि इस संबंध में निर्णय लिया गया है। जेरियाट्रिक वार्ड के कुशल प्रबंधन के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक, काउंसलर, फिजियोथेरेपिस्ट, डाटा ऑपरेटर, स्टाफ नर्सेज, केयर टेकर सहित अन्य कर्मचारियों की नियुक्त की जाएगी।

----- राधे श्याम ने कहा- अपने बेटा की वजह से परेशान हूं : डिमना रोड शंकोसाई रोड नंबर एक के रहनेवाले राधे श्याम ने गुरुवार को बताया कि वे अपने दो पुत्रों से काफी परेशान हैं। राधे श्याम टाटा स्टील में कार्यरत थे। वर्ष 2012 में रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने पांच बसें खरीदीं। इसका संचालन दोनों पुत्र कर रहे थे। तीन साल से एक पैसा नहीं दे रहे हैं। राधेश्याम के अनुसार, यही नहीं दूसरे लोगों से पांच लाख रुपये कर्ज भी ले रखा था। जिसे उन्होंने चुकाया। वे कहते हैं कि अब डर लगने लगा है। बचने का रास्ता खोज रहा हूं। बुढ़ापे में इतनी परेशानी होगी मुझे पता नहीं था।

chat bot
आपका साथी