अब सभी अस्‍पतालों में पालना झूल सकेंगे नवजात Jamshedpur News

उपायुक्त ने कहा कि बाल संरक्षण के प्रचार-प्रसार के लिए प्रखंड व जिला स्तर पर वाल पेंटिंग की जाए ताकि बाल संरक्षण संबंधी जानकारी लोगों को हो।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 13 Sep 2019 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 13 Sep 2019 10:10 PM (IST)
अब सभी अस्‍पतालों में पालना झूल सकेंगे नवजात Jamshedpur News
अब सभी अस्‍पतालों में पालना झूल सकेंगे नवजात Jamshedpur News

जमशेदपुर (जासं)। बाल संरक्षण सह चाइल्डलाइन सलाहकार बोर्ड व बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में हुई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने की। उपायुक्त ने कहा कि बाल संरक्षण के प्रचार-प्रसार के लिए प्रखंड व जिला स्तर पर वाल पेंटिंग की जाए, ताकि बाल संरक्षण संबंधी जानकारी लोगों को हो।

इसमें यह भी बताया जाए कि जिले के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में पालना लगाए जाएंगे, ताकि लोग नवजात शिशु को इधर-उधर ना फेंके। पालना लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है। सभी अस्पतालों में बच्चों के उपचार के लिए आए सभी मामलों को प्राथमिकता देने का निर्देश भी दिया गया। देखरेख संरक्षण वाले दिव्यांग बच्चों के संरक्षण एवं पुनर्वास हेतु जिले में संचालित सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के साथ उपविकास आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक कर उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। पोक्सो एवं अन्य संबंधित मामलों में आयी बालिकाओं के अल्पकालीन आवास हेतु जिले में संचालित सरकारी एवं गैर सरकारी बालिका गृह में रखा जाने हेतु निर्देश दिया गया। जिला बाल संरक्षण इकाई में रिक्त पदों के नियुक्ति के लिए वनस्टॉप सेंटर को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। ग्राम स्तर व प्रखंड स्तर पर देखरेख व संरक्षण वाले चिह्नित बच्चों को सरकारी योजना से जोडऩे हेतु बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से मासिक बैठक करने को कहा। ग्राम स्तरीय संरक्षण समिति एवं प्रखंडस्तरीय संरक्षण समिति के बैठक में संबंधित सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया गया।

वहीं जेएसएलपीएस के एसएचजी ग्रुप को जोडऩे का निर्देश दिया। सभी सरकारी व गैरसरकारी विद्यालयों में चाइल्ड लाइन द्वारा ओपन हाउस एवं जागरूकता कार्यक्रम हेतु जिला शिक्षा अधीक्षक को सर्कुलर निर्गत किए जाने का निर्देश दिया गया। बाल श्रमिकों के रेस्क्यू व पुनर्वास के लिए पुलिस विभाग व श्रम विभाग को त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया। इससे पहले बैठक में रेलवे चाइल्डलाइन के केंद्र समन्वयक व नवभारत जागृति केंद्र के जिला समन्वयक ने बाल संरक्षण पर किए जा रहे कार्यों व कार्य के दौरान आ रही कठिनाई के बारे में बताया। इसके बाद जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई।

इस बैठक में जिला परिषद की अध्यक्ष बुलु रानी सिंह, उपाध्यक्ष 20 सूत्री कार्यक्रम, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, सिटी चाइल्ड लाइन, रेलवे चाइल्ड लाइन, सबसेंटर चाइल्डलाइन के निदेशक, विशेष किशोर पुलिस पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क सूचना पदाधिकारी, सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी, बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड, जिला बाल संरक्षण इकाई के पदाधिकारी, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, प्रखंड विकास पदाधिकारी बोड़ाम, सभी प्रखंड के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, शिक्षक संघ एवं धार्मिक संघ के प्रतिनिधि शामिल थे। 

chat bot
आपका साथी