Jharkhand Autoः टाटा कमिंस के जमशेदपुर प्लांट फरवरी माह में बनेंगे नौ हजार इंजन

Tata Cummins Jamshedpur plant. टाटा कमिंस में बने इंजन का प्रमुख ग्राहक टाटा मोटर्स है। ऐसे में टाटा मोटर्स के उत्पादन पर ही कमिंस पूरी तरह निर्भर है। इसके बने इंजन टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट के अलावा लखनऊ पुणा आदि स्थानों पर भेजा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 11:23 AM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 11:23 AM (IST)
Jharkhand Autoः टाटा कमिंस के जमशेदपुर प्लांट फरवरी माह में बनेंगे नौ हजार इंजन
टाटा कमिंस के जमशेदपुर प्लांट में फरवरी माह में कुल नौ हजार इंजन बनाए जाएंगे।

जमशेदपुर, जासं। टाटा कमिंस के जमशेदपुर प्लांट में फरवरी माह में कुल नौ हजार इंजन बनाए जाएंगे। इसे लेकर जनरल शिफ्ट, ए व बी पाली के अलावा रात्रि पाली में भी काम हो रहा है। कोरोना की वजह से एक साल बाद कंपनी का उत्पादन बढ़ा है। बीते जनवरी माह में कुल 8500 इंजन बने हैं। वहीं कमिंस के पूणे प्लांट में इस माह 6000 इंजन बनाने का लक्ष्य निर्धारित हुआ है।

उत्पादन बढ़ने की वजह से काम से बैठाए गए अस्थायी व ठेका मजदूरों की वापसी हो गई है। प्रशिक्षुओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है। अभी उत्पादन लक्ष्य पूरा करने को लेकर कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी जुटे हुए हैं। जनरल, ए, बी पाली के अलावे अभी रात्रि पाली में भी काम हो रहा है। टाटा मोटर्स का उत्पादन बढ़ने के साथ ही इस कंपनी का प्रोडक्शन बढ़ गया है। लाॅकडाउन को लेकर कंपनी का उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है, जिसमें अब निरंतर सुधार हो रहा है। लॉकडाउन की वजह बीते साल एक दिन मेंं 50 से लेकर एक सौ तक इंजन बनाए गए हैं जो बढ़कर अब 300 तक पहुंच गया है। कोविड-19 को लेकर कंपनी में कई माह उत्पादन भी नहीं हुआ। मजदूरों को काम से बैठाना पड़ा।

टाटा मोटर्स है प्रमुख ग्राहक

टाटा कमिंस में बने इंजन का प्रमुख ग्राहक टाटा मोटर्स है। ऐसे में टाटा मोटर्स के उत्पादन पर ही कमिंस पूरी तरह निर्भर है। इसके बने इंजन टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट के अलावा लखनऊ, पुणा आदि स्थानों पर भेजा है।

chat bot
आपका साथी