मानगो दुष्कर्म कांड की पीड़िता ने पीएमओ से फिर की फरियाद

मानगो में नाबालिग से हुए दुष्कर्म के मामले में कार्रवाई नहीं किए जाने की शिकायत एक बार फिर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) पहुंच गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 11:17 AM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 11:17 AM (IST)
मानगो दुष्कर्म कांड की पीड़िता ने पीएमओ से फिर की फरियाद
मानगो दुष्कर्म कांड की पीड़िता ने पीएमओ से फिर की फरियाद

जमशेदपुर,जागरण संवाददाता। पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर के मानगो में नाबालिग से हुए दुष्कर्म के मामले में कार्रवाई नहीं किए जाने की शिकायत एक बार फिर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) पहुंच गई है। पीड़िता व उसके संरक्षक ने पीएमओ से मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) से कराने की मांग की है।

पीड़िता इस मामले में पहले ही मुख्यमंत्री रघुवर दास व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से भी मिल चुकी है। पीड़िता की ओर से पीएमओ को बताया गया कि पूर्व में भी पीएमओ से मामले की शिकायत की गयी थी, उस समय पीएमओ से मुख्यमंत्री व गृह मंत्रलय को जांच के लिए निर्देश दिए गए थे।

पीएमओ के निर्देश पर ही की थी सीएम से मुलाकात

पीएमओ के निर्देश पर ही विगत 31 जुलाई को पीड़िता मुख्यमंत्री से मिली थी। उस समय सीएम ने मामले की जांच सीआइडी से कराने की बात कही। यह भी आश्वासन मिला था कि एक माह में जांच पूरी हो जाएगी और पीड़िता को न्याय मिलेगा। लेकिन मुख्यमंत्री के आदेश के पांच माह गुजर जाने को हैं, आज तक सीआइडी ने किसी भी आरोपित पर कोई कार्रवाई नहीं की। पीड़िता के संरक्षक का कहना है कि चूंकि इस मामले में हाई प्रोफाइल लोग आरोपित हैं, और मैं इस मामले में न्याय की गुहार लगा रहा हूं। इसलिए मेरी जान को भी खतरा है। उन्होंने कहा कि पुलिस की ओर से मात्र एक जवान दिया गया है, जिससे उनके परिवार को जान का खतरा महसूस हो रहा है। एसएसपी से आग्रह के बावजूद सुरक्षा नहीं बढ़ाई गई।

हाई प्रोफइल है मामला

ज्ञात हो कि यह इतना हाई प्रोफाइल मामला है कि दुष्कर्म के आरोपितों में डीएसपी और थानेदार, पूर्व मंत्री के रिश्तेदार, बिल्डर, दुकानदार, ठेकेदार तक शामिल हैं। विभाग ने कार्रवाई के नाम पर उनका तबादला भर कर दिया है। इस कांड की पहली प्राथमिकी पीड़िता की मां ने 19 जनवरी को दर्ज कराई थी।

दुष्कर्म का वीडियो बना कराते थे देह व्यापार

दुष्कर्म पीड़िता की मां के बयान पर इस मामले में मानगो थाने में 19 जनवरी 2018 को मामला दर्ज कराया गया था। पीड़िता की मां ने कहा था कि आरोपितों ने उसकी नाबालिग बेटी के साथ दुष्कर्म करने के बाद उसका अश्लील वीडियो बनाया और धमकाकर उससे देह व्यापार कराया। इस मामले में दो आरोपित इंद्रपाल सैनी और शिवकुमार महतो जेल में हैं, जबकि एक अन्य आरोपित श्रीकांत महतो को हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है। इस मामले में जब पीड़िता का बयान दर्ज कराया गया तो उसने तत्कालीन डीएसपी व तत्कालीन थाना प्रभारी पर भी थाने में ही दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। नाबालिग के आरोपों के बाद डीएसपी और थाना प्रभारी को हटा दिया गया था।

chat bot
आपका साथी