जुबिली पार्क में सजी सितारों की दुनिया, देखने निकलने से पहले ये जरूर जान लें

संस्थापक दिवस पर जमशेदपुर के जुबिली पार्क में सिताराें की दुनिया सज गई है। इसे देखने का इंतजार लोगों को रहता है। आइए जानें क्या है तैयारी और आपको क्या होगा एहतियात बरतना।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 02:55 PM (IST) Updated:Sat, 02 Mar 2019 07:17 PM (IST)
जुबिली पार्क में सजी सितारों की दुनिया, देखने निकलने से पहले ये जरूर जान लें
जुबिली पार्क में सजी सितारों की दुनिया, देखने निकलने से पहले ये जरूर जान लें

जमशेदपुर, जेएनएन। जमशेदपुर में औद्योगिक भारत की नींव रखने वाले टाटा स्टील के संस्थापक जमशेदजी नसरवानजी टाटा की 180वीं जयंती समारोह का आगाज शनिवार को हो गया। न केवल शहर के प्रमुख पार्क, चौक-चौराहों व भवनों को रंगबिरंगी रोशनी से सजाया गया है बल्कि शहर के पर्यटन स्थल जुबिली पार्क को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

इस बार पार्क को जमशेदपुर और टाटा वर्कर्स यूनियन के 100 वर्ष के थीम पर सजाया गया है। इस सुनहरे सफरनामे को शहरवासी ना केवल रंगबिरंगी रोशनी में देख सकेंगे, बल्कि चिल्ड्रेन पार्क के पास लगी प्रदर्शनी में भी इसकी झलक मिलेगी।  जुबिली पार्क की लाइटिंग व प्रदर्शनी का उद्घाटन शनिवार को शाम साढ़े छह बजे टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा व चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने किया। 

जुबिली पार्क के बीचों-बीच विराजमान जेएन टाटा की आदमकद मूर्ति के सामने उदघाटन समारोह की व्यवस्था की गई थी। यहां एक पैनल में लगे बटन को दबाते ही पूरा पार्क रंगबिरंगी रोशनी से सराबोर हो गया। पेड़-पौधे और उनकी पत्तियों से लेकर घास तक में चमक बिखरने लगी। पूरा पार्क सितारों की दुनिया सरीखा लगने लगा। लाइटिंग का उद्घाटन करने के बाद रतन टाटा व चंद्रशेखरन पार्क परिसर में लगी प्रदर्शनी का उदघाटन किया। हालांकि इस नजारे का लुत्फ उठाने के लिए काफी संख्या में लोग जुबिली पार्क में मौजूद रहे, लेकिन शहरवासियों के लिए यह सुविधा रविवार से मंगलवार तक उपलब्ध रहेगी। 

जमशेदपुर : ए क्वालिटी ऑफ लाइफ

जुबिली पार्क के अंदर लेजर बीम शो के अलावा लघु फिल्म 'जमशेदपुर : ए क्वालिटी ऑफ लाइफÓ भी दिखाई जाएगी। इसमें कालीमाटी से टाटानगर और साकची से जमशेदपुर बनने की कहानी शामिल होगी। ज्ञात हो कि वर्ष 1919 में शहर और स्टेशन का नामकरण भारत के गवर्नर वायसराय लार्ड चेम्सफोर्ड ने किया था। चिल्ड्रेन पार्क के पास लगी प्रदर्शनी में यह दर्शाया गया है कि किस तरह से टाटा स्टील कंपनी का विस्तार हुआ। कैसे शहर बढ़ा। टीएमएच अस्पताल, सड़क, साकची और बिष्टुपुर का रूप कैसे परिवर्तित हुआ। पार्क के बीचों-बीच स्थित अठखेलियां करते फव्वारों के बीच मुगल गार्डेन में लेजर बीम लाइट आकाश को भी अपनी दूधिया रोशनी से चकाचौंध कर रही है। जुबिली लेक या जयंती सरोवर के बीचों-बीच  स्थित टापू को भी आकर्षक तरीके से सजाया गया है। 

चारमीनार से लेकर चिल्ड्रेन वल्र्ड 

लाइटिंग के दौरान यहां शहरवासियों को हैदराबाद के चारमीनार से लेकर बच्चों के लिए चिल्ड्रेन वल्र्ड, डिज्नी वल्र्ड, टाटा वर्कर्स यूनियन के एक सौ वर्ष के इतिहास सहित सभी पेड़ों पर लाइटिंग देखने को मिलेगी। साथ ही पार्क में हर तरह के जानवर को लाइटिंग द्वारा जीवंत किया जाएगा।

रात 10 बजे से वाहनों की होगी इंट्री

तीन से पांच मार्च को रात दस से 11 बजे तक पार्क में वाहनों की इंट्री होगी। सभी वाहन सेंटर फॉर एक्सीलेंस से होते हुए कैनल क्लब, नर्सरी, टाटा स्टील जूलोजिकल पार्क से होते हुए संस्थापक की प्रतिमा होते हुए चिल्ड्रेन पार्क, निक्को पार्क से साकची गेट से बाहर निकल जाएंगे।

सुरक्षा के होंगे व्यापक प्रबंध

विद्युत सज्जा के दौरान पार्क में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। यहां सभी शहरवासियों को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना होगा। महिलाओं की जांच के लिए अलग से केबिन बनाया गया है। इसके अलावा पूरे पार्क में 22 सीसीटीवी, छह कंट्रोल रूम, 12 वाचटावर से भीड़ पर नजर रखी जा रही है। आपात स्थिति में पारसी टेंपल के पास एंबुलेंस और फायर बिग्रेड की गाडिय़ां तैनात रहेंगी। 

निक्को पार्क में शुरू होगी नई राइडिंग

संस्थापक दिवस से निक्को पार्क में दो-तीन नए राइड शुरू होंगे। इसमें वाटर के नए राइड होंगे। तीन से पांच मार्च के बीच सभी नए राइड का शुभारंभ हो जाएगा, ताकि बाहर से आने वालों को लाइटिंग देखने आने वालों को नए राइड का मजा मिल सके।

लेजर और म्यूजिकल फाउंटेन शो

जुबिली पार्क के अंदर लेजर शो और म्यूजिकल फाउंटेन शो होगा। इसे दर्शक टिकट खरीदकर चार शो में इसका मजा ले सकते हैं। 

तीन मार्च को यहां होगी बेरिकेडिंग

सेंट्रल एवेन्यू जंक्शन, एफ रोड नार्दर्न टाउन, माउंटेन रोड सी-डी रोड के समीप, जेजीएमएच के समीप आइसी रोड, यूसीबी शोरूम, खरकई लिंक रोड, मिसेज केएमपीएम इंटर कॉलेज, साकची बुलेवर्ड रोड, टाटा शेयर रजिस्ट्री ऑफिस, डायरेक्टर बंगले व सेंट्रल वाटर टॉवर के सामने ड्रॉप गेट।

लाइटिंग के लिए यहां होगी पार्किंग

सेक्रेड हार्ट स्कूल के सामने, सर दोराब जी पार्क के सामने, मोहन आहूजा स्टेडियम के सामने, साकची रवींद्र भवन के सामने।

एसएनटीआइ में होगी टेक्नो प्रदर्शनी

टाटा स्टील कैपाबिलिटी डेवलपमेंट डिवीजन द्वारा बिष्टुपुर स्थित शावक नानावटी टेक्नीकल इंस्टीट्यूट (एसएनटीआइ) टेक्नो फेस्ट 2019 का आयोजन होगा। इसका उद्घाटन टाटा मैनेजमेंट टे्रनिंग सेंटर के निदेशक इमानुएल डेविड करेंगे। इस प्रदर्शन का थीम होगा टेक्नोविकेशन एट वर्क-बेहतर कल। इसमें एसएनटीआइ, एनटीटीएफ, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा स्पंज, टिनप्लेट, टाटा मेटालिक्स, जेमिपोल, टीएमएल, टीआरएफ, बीआइटी सिंदरी सहित अन्य संस्थानों-प्रतिष्ठानों के 64 मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। 

यहां भी होगी विद्युत सज्जा

कदमा भाटिया पार्क, सर दोराबजी पार्क, पोस्टल पार्क, नीलडीह पार्क, गोलमुरी आकाशदीप प्लाजा पार्क, 

तीन मार्च को कंपनी में निकलेगी झांकी

संस्थापक दिवस के मौके पर सुबह सात बजे से टाटा स्टील कंपनी परिसर से टाटा समूह की 45 कंपनी व डिवीजन द्वारा झांकियां निकालेगी जाएगी। बेहतर झांकी निकालने वाली कंपनियां और डिवीजनों को इस वर्ष से विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

चेयरमैन करेंगे झांकियों को रवाना

तीन मार्च को शहर के 24 सामाजिक संगठनों द्वारा बिष्टुपुर स्थिल पोस्टल पार्क से झांकियां निकाली जाएंगी। इसमें आर्मी, जैप और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान भी शामिल होंगे। इन झांकियों को चेयरमैन एन चंद्रशेखरन झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 

बछेंद्री पाल का होगा सम्मान

संस्थापक दिवस में पहली बार पर्वतरोही व पद्मभूषण बछेंद्री पाल को पोस्टल पार्क में सम्मानित किया जाएगा। यह हमारे लिए सम्मान की बात है किऐसी हस्ती हमारे साथ जुड़े हुए हैं। 

गोपाल मैदान में होगी खेलकूद प्रतियोगिता

इस मौके पर कॉरपोरेट सर्विसेज चीफ कुलवीन सूरी ने बताया कि संस्थापक दिवस के मौके पर गोपाल मैदान में दोपहर एक बजे से महिला व पुरुष वर्ग के लिए खेलकूद प्रतियोगिता होगी। इसमें कंपनी के कई वरीय अधिकारी शामिल होंगे। 

थर्ड मार्च में इन रास्तों का करें उपयोग

साकची से रेलवे स्टेशन व कदमा : स्टेट माइल रोड से धतकीडीह, गणेश पूजा मैदान से होते हुए कदमा पुलिस स्टेशन, रानीकुदर, रामदास भट्ठा से खरखई लिंक रोड से स्टेशन व आदित्यपुर जाने का रास्ता बेहतर।

सोनारी से रेलवे स्टेशन व आदित्यपुर : कदमा-सोनारी लिंक रोड, गणेश पूजा मैदान, कदमा थाना से रानीकुदर व रामदास भट्ठा होते हुए बिष्टुपुर खरकई लिंक रोड से टाटानगर रेलवे स्टेशन व आदित्यपुर जाने का बेहतर रास्ता। 

chat bot
आपका साथी