आवास योजना लेट, लुट रही जमीन

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लेट-लतीफ से इसके लिए चिन्हित जमीन पर भूमि माफियाओं का कब्जा होने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Jul 2018 10:20 AM (IST) Updated:Mon, 09 Jul 2018 10:20 AM (IST)
आवास योजना लेट, लुट रही जमीन
आवास योजना लेट, लुट रही जमीन

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लेट-लतीफ से इसके लिए चिन्हित जमीन खतरे में है। जमीन पर भू-माफिया की गिद्ध दृष्टि है। जमीन चिन्हित हुए कई महीने गुजरने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। जमीन पर माफियाओं का कब्जा शुरू हो गया है। मानगो के कुमरुम बस्ती व शंकोसाई में पीएम आवास योजना की तकरीबन 10 कट्ठा जमीन पर माफियाओं ने अस्थायी निर्माण कर लिया है।

ये बात मानगो अक्षेस की जांच में सामने आई है। अवैध कब्जा हटाने के लिए एसडीओ को लिखा जाएगा। मानगो के वार्ड नंबर नौ कुमरुम बस्ती में खाता संख्या 908 की जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट बनाने के लिए 2.90 एकड़ जमीन का सीमांकन हुआ है। यहां पानी की टंकी के करीब किसी ने चार कट्ठा जमीन पर कब्जा कर लिया है। इस जमीन की कंटीले तार से घेराबंदी की गई है। इसी तरह, शंकोसाई टावर मैदान में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट बनाने के लिए 1.35 एकड़ जमीन चिन्हित हुई है। इस सरकारी जमीन पर पहले भी एक माफिया का कब्जा था। पूर्व एसडीओ सूरज कुमार ने यहां अतिक्रमण हटाया था। कई दिन से जमीन खाली थी। लेकिन, इधर बीच यहां भी जमीन पर कब्जा कर अस्थायी निर्माण कर लिया गया है। मामले की शिकायत मिलने पर मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने जांच कराई तो मामला सही पाया गया है। इस जमीन को खाली कराने के लिए अब अक्षेस को पसीना बहाना होगा।

---------

2130 लोगों को दिए जाने हैं आवास

मानगो में 2130 लोगों को पीएम आवास योजना के तहत फ्लैट दिए जाने हैं। इसके लिए 11.50 एकड़ जमीन चाहिए। इनमें से 7.25 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है। इनमें से 5.25 एकड़ जमीन का हस्तांतरण मानगो अक्षेस को कर दिया गया है।

---------------------

दाईगुट्टू में चार करोड़ रुपये से बनेगा आवास

दाईगुट्टू में प्रस्तावित पीएम आवास योजना के अपार्टमेंट की डीपीआर तैयार कर ली गई है। यहां हरिजन बस्ती में एक एकड़ जमीन पर 96 फ्लैट बनाए जाने हैं। इस पर चार करोड़ 24 लाख रुपये खर्च होंगे।

---------------------

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए फ्लैट बनाने को जमीन चिन्हित कर ली गई है। दो स्थानों पर अवैध कब्जा हो गया है। इसे जल्द ही हटाया जाएगा।

राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, विशेष अधिकारी मानगो

chat bot
आपका साथी