ऑनलाइन शॉपिंग में महानगरों को मात दे रहा ये शहर, देश में छठे नंबर पर

एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर जारी की गई रिपोर्ट में लौहनगरी में 72 फीसद लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 26 Dec 2018 02:23 PM (IST) Updated:Wed, 26 Dec 2018 02:23 PM (IST)
ऑनलाइन शॉपिंग में महानगरों को मात दे रहा ये शहर, देश में छठे नंबर पर
ऑनलाइन शॉपिंग में महानगरों को मात दे रहा ये शहर, देश में छठे नंबर पर

जमशेदपुर [वेंकटेश्वर राव]। ऑनलाइन शॉपिंग के मामले जमशेदपुर देश में छठे स्थान पर है, वहीं दिल्ली को पहला स्थान हासिल है। एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर जारी की गई रिपोर्ट में लौहनगरी में 72 फीसद लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। इसमें दिल्ली 82 प्रतिशत के साथ पहले नंबर पर है। इसके बाद मुंबई 80.5 प्रतिशत के साथ दूसरे, अहमदाबाद 78 प्रतिशत के साथ तीसरे, बेंगलुरू 75 प्रतिशत के साथ चौथे, हैदराबाद 72.2 प्रतिशत के पांचवें नंबर पर है।

40 वर्ष तक के युवा ज्यादा कर रहे शॉपिंग 

 कोल्हान विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पीके पाणि ने हाल ही सैंपल सर्वे किया था, जिसमें यह निकलकर सामने आया कि शहर में 40 वर्ष तक के युवा सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। वहीं 50 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अब भी यह नहीं भा रहा है। उन्‍हें ऐसा करने पर ठगी होने का अंदेशा रहता है। 160 लोगों के बीच किए गए सैंपल सर्वे में यह तथ्य उभरकर सामने आया है 125 नियमित तौर पर तो 35 लोग कभी-कभार ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं।

फैशन उत्पाद की मांग सबसे अधिक 

शोध पत्र प्रस्तुत करते कोल्हान विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. पीके पाणि।

 सैंपल सर्वे में यह बात भी सामने आया कि लौहनगरी के लोग ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे ज्यादा फैशन से जुड़े उत्पाद पसंद कर रहे हैं। परीक्षा नियंत्रक प्रस्तुत शोध पत्र में यह बताया गया है कि ऑनलाइन शॉपिंग में ड्रेस की सबसे अधिक उसके बाद मोबाइल और दवाई की खरीदारी कर रहे हैं।

क्यों बढ़ा जमशेदपुर में ऑनलाइन शॉपिंग

1. इंटरनेट कनेक्टिविटी

2. 82 प्रतिशत लोग सोशल साइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

3. अधिकतर लोग इंटरनेट पर वीडियो व फिल्म देख रहे हैं।

किस श्रेणी के लोगों ने दिया जवाब

गृहिणी - 30

नौकरी पेशा - 70

व्यवसायी -18

छात्र- 24

अन्य - 18

chat bot
आपका साथी