Board Examination in Jharkhand : जैक ने शुरू की बाेर्ड परीक्षा की तैयारी, परीक्षा केंद्र 1400 से बढ़कर होंगे 2800

Board Examination in Jharkhand.इस बार झारखंड में दोगुना परीक्षा केंद्र होने की संभावना है। पहले 1400 परीक्षा केंद्र होते थे। इस बार इसे 2800 किया जाएगा। इसके अंतर्गत सभी तरह के इंटर कालेज एवं डिग्री कालेजों में परीक्षाएं आयोजित होंगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 10:55 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 10:55 AM (IST)
Board Examination in Jharkhand :  जैक ने शुरू की बाेर्ड परीक्षा की तैयारी, परीक्षा केंद्र 1400 से बढ़कर होंगे 2800
जैक ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

जमशेदपुर,जासं। झारखंड एकेडमिक एजुकेशन काउंसिल ( जैक) ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक स्तर के पदाधिकारियों को नया निर्देश जारी किया है। इसमें कोविड-19 को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने को कहा गया है।

इस आधार पर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजा जा रहा है। पहले बोर्ड परीक्षा में एक बेंच पर दो परीक्षार्थी बैठते थे। अब एक बेंच पर एक परीक्षार्थी ही बैठेंगे। इस आधार पर केंद्रों का पुनर्गठन करते हुए दस दिन के अंदर जैक को सूचित करने को कहा गया है। शिक्षा पदाधिकारियों को दिए गए निर्देश के मुताबिक मार्च में बोर्ड परीक्षा लेने पर जैक विचार कर रहा है। मार्च को आधार मानकर ही तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। स्कूलों के खुलने के साथ ही इस दिशा में कार्य और तेज होंगे।

 इसबार होंगे 28 सौ परीक्षा केंद्र

इस बार राज्य में दोगुना परीक्षा केंद्र होने की संभावना है। पहले 1400 परीक्षा केंद्र होते थे। इस बार इसे 2800 किया जाएगा। इसके अंतर्गत सभी तरह के इंटर कालेज एवं डिग्री कालेजों में परीक्षाएं आयोजित होंगी। सभी केंद्रों में सीसीटीवी की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। जहां पहले से है इसकी भी सूचना अपडेट रखने को कहा गया है। जैक ने इस संबंध में शिक्षा पदाधिकारियों के साथ बैठक भी आयोजित कर ली है। 

आठवीं की परीक्षाएं प्रखंड स्तर पर होगी

जैक बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस बार आठवीं की परीक्षाएं प्रखंड स्तर पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को केंद्रों का निर्धारण करने को कहा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारियों को प्रश्न पत्र पैटर्न में बदलाव व संशोधित सिलेबस की जानकारी दी गई। परीक्षा की तैयारी संशोधित सिलेबस व बदले पैटर्न के आधार पर कराने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी