JAC Class 10th Model Question Paper 2021: छठ के बाद मैट्रिक व इंटर के लिए जैक जारी करेगा माडल प्रश्न पत्र

झारखंड अधिविध परिषद (जैक) अब माडल प्रश्न पत्र जारी करने की तैयारी में जुट गया है। छठ पर्व के बाद माडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया जाएगा। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को देखते हुए नवंबर माह के अंत में इसे हर हाल में जारी कर दिया जाएगा...

By Vikram GiriEdited By: Publish:Mon, 16 Nov 2020 12:53 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 12:53 PM (IST)
JAC Class 10th Model Question Paper 2021: छठ के बाद मैट्रिक व इंटर के लिए जैक जारी करेगा माडल प्रश्न पत्र
छठ के बाद मैट्रिक व इंटर के लिए जैक जारी करेगा माडल प्रश्न पत्र। प्रतीकात्मक तस्वीर

जमशेदपुर (जासं) । झारखंड अधिविध परिषद (जैक) अब माडल प्रश्न पत्र जारी करने की तैयारी में जुट गया है। छठ पर्व के बाद माडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया जाएगा। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को देखते हुए नवंबर माह के अंत में इसे हर हाल में जारी कर दिया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सहूलियत हो सके। छात्र जैक के वेबसाइट पर इसे देख सकते हैं। प्रश्न अपलोड करने के चार से पांच दिनों के बाद प्रश्नों के उत्तर को भी  जारी कर दिया जाएगा। सारे विषयों के प्रश्न संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर ही होंगे।

उल्लेखनीय है कि पाठ्यक्रम में 40 फीसद की कटौती की गई है। संशोधित पाठ्यक्रम को जारी करने में काफी विलंब हुआ। जिसके कारण माडल प्रश्न पत्र समय पर जारी नहीं हो सका। माडल प्रश्न पत्र जारी होने के बाद स्कूल के शिक्षक माडल प्रश्न का अभ्यास बच्चों से कराएंगे। साथ ही लरनेटिक्स एप में प्रश्न पत्र को जारी किया जाएगा। ऐप की मदद से छात्र और उसके दिए गए उत्तर से अपनी तैयारी कर सकेंगे। इस बार पिछले तीन वर्ष का माडल प्रश्न भी बच्चों को मिल सकेगा, जिसके अभ्यास से बेहतर तैयारी हो सकेगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने भी हाईस्कूलों के शिक्षकों मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षार्थियों पर विशेष फोकस करने को कहा है। शिक्षक इस संबंध में छात्रों को मार्गदर्शन भी दे रहे हैं। कई स्कूलों ने इसे लेकर अलग से ग्रुप भी बनाया हुआ है।

एक माह बढ़ेगी परीक्षा की तिथि

जैक इस बार मैट्रिक व इंटर की परीक्षा की तिथि बढ़ाने पर विचार कर रहा है। जैक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ए परीक्षाएं अब मार्च के अंतिम सप्ताह में प्रारंभ हो सकती है। कोविड-19 के कारण छात्रों की पढ़ाई सही ढंग से नहीं हो पाई है। इस कारण जैक परीक्षा की तिथि को एक माह बढ़ाने का फैसला ले चुका है, बस इसका अनुमोदन होना बाकी है।

- छठ पर्व के बाद माडल प्रश्न पत्र जारी कर दिए जाएंगे। इसे लेकर जैक पूरी तरह से लगा हुआ है ताकि समय पर छात्रों को माडल प्रश्न पत्र मिल सके। चूंकि कक्षाएं नहीं हो पाई है, इस कारण परीक्षा तिथि में छात्रों को थोड़ी बहुत राहत दी जा सकती है। - डा. अरविंद प्रसाद, जैक अध्यक्ष।

chat bot
आपका साथी