PM AWAS : दौड़ते-दौड़ते पांव में पड़ गए छाले, नहीं पसीजे आवास के लिए किस्त देने वाले

पीएम आवास योजना में बन रहा मकान किस्त नहीं मिलने से लिंटल लेवल में अटक गया है। उषा देवी को जितने की आर्थिक मदद मिली उतनी रकम किराया में चली गई।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 14 May 2019 11:09 AM (IST) Updated:Tue, 14 May 2019 11:09 AM (IST)
PM AWAS :  दौड़ते-दौड़ते पांव में पड़ गए छाले, नहीं पसीजे आवास के लिए किस्त देने वाले
PM AWAS : दौड़ते-दौड़ते पांव में पड़ गए छाले, नहीं पसीजे आवास के लिए किस्त देने वाले

जमशेदपुर,मुजतबा हैदर रिजवी। मानगो के डिमना बस्ती के रहने वाले पतित कुमार धन और सुकुमार धन अपने टिनशेड वाले मकान को बड़ी हसरत से देख रहे हैं। गर्मी में तपने की वजह से इसमें रहना मुश्किल है। दोनों भाइयों ने सोचा था कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेकर वो ये मकान पक्का बना लेंगे। लेकिन, दौड़ते-दौड़ते पांव में छाले पड़ गए। अब तक, योजना में चयनित होने के सात-आठ महीने बाद भी उन्हें मकान बनाने के लिए फूटी कौड़ी नहीं मिली है।

सुकुमार धान बताते हैं कि उनके सारे कागज दुरुस्त हैं। जमीन की रजिस्ट्री है। कई बार उन्होंने योजना देखने वाले कर्मचारियों से मिन्नत की। बड़े अफसर के पास गए। सभी कहते हैं कि पैसा मिल जाएगा। लेकिन, कब मिलेगा कोई नहीं बताता। अपनी व्यथा बता ही रहे थे कि उनके बेटे आकर मना कर देते हैं। कहते हैं कि मीडिया में मत बताओ वरना मानगो नगर निगम के कर्मचारी नाराज हो जाएंगे और रही-सही उम्मीद भी चली जाएगी। इसके बाद सुकुमार ने अपने होंठ सी लिए। कुछ पूछने पर नहीं बोले। तस्वीर भी लेने से मना कर दिया। घर की तस्वीर लेने पर सामने से हट गए कि कहीं उनकी फोटो न आ जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त नहीं पाने वाले सुकुमार व पतित कुमार अकेले नहीं हैं। पिछले साल अप्रैल में योजना के तहत दो लाख 25 हजार रुपये देने के लिए 81 लाभुकों का चयन हुआ था। इनमें से लगभग 41 लाभुकों को 45 हजार रुपये की पहली किस्त नहीं मिली। 15-16 लाभुकों को ही 67 हजार 500 रुपये की दूसरी किस्त दी गई है। सात-आठ लोगों को ही तीसरी किस्त मिली है। किस्त नहीं मिलने से लोग अपने मकान नहीं बना पा रहे हैं।

जितना मिलना है उतना किराया में चला गया 

डिमना रोड के शंकोसाई की रहने वाली उषा देवी 3000 रुपये पर एक मकान रह कर किराया पर रह रही हैं। पीएम आवास योजना में बन रहा उनका मकान किस्त नहीं मिलने से लिंटल लेवल में अटक गया है। उषा देवी को जितने की आर्थिक मदद मिली उतनी रकम किराया में चली गई।

छत ढाले तीन महीने गुजर गए 

बालीगुमा के सिकड़ी गुट्ट के जगन्नाथ सोरेन और सुकू सोरेन को छत ढाले हुए तीन महीने हो गए लेकिन, अब तक चौथी किस्त नहीं मिली है।

पीएम की योजना में लेट 

प्रधानमंत्री आवास योजना सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी है। फिर भी लोगों को किस्त नहीं मिल रही है। इससे लोगों में नाराजगी है।

ये कहते अधिकारी

पीएम आवास योजना में अगर किसी की किस्त नहीं मिली है तो वो मेरे पास शिकायत करें। मेरी जानकारी के जिसने भी मकान बना लिया है कि किसी लाभुक की किस्त बाकी नहीं है।

-राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, कार्यपालक अधिकारी मानगो नगर निगम

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी