उद्योग जगत में जगी उम्मीद, जून माह के दूसरे सप्ताह से इंडस्ट्री में आएगा बूम

कोरोना ने उद्योग जगत की कमर तोड़ कर रख दी है। विशेषज्ञ चिकित्सकों का कहना है कि जून माह के पहले सप्ताह के अंतिम तक मरीजों की संख्या काफी कम हो जाएगी। ऐसे में जून माह के दूसरे सप्ताह से इंडस्ट्री में बूम आने की संभावना बढ़ गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 12:32 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 12:32 PM (IST)
उद्योग जगत में जगी उम्मीद, जून माह के दूसरे सप्ताह से इंडस्ट्री में आएगा बूम
व्यापारियों का कहना है कि सबसे अधिक ऑटोमोबाइल सेक्टर प्रभावित हुआ है।

जमशेदपुर, जासं। कोरोना ने उद्योग जगत की कमर तोड़ कर रख दी है। अब कोरोना मरीजों की संख्या कम होने से उनमें उम्मीद की किरण जगी है। विशेषज्ञ चिकित्सकों का कहना है कि जून माह के पहले सप्ताह के अंतिम तक मरीजों की संख्या काफी कम हो जाएगी। ऐसे में जून माह के दूसरे सप्ताह से बंद पड़ी इंडस्ट्री में बूम आने की संभावना बढ़ गई है।

कोरोना की वजह से ऑटोमोबाइल, टेलीविजन, स्मार्ट फोन, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशन (एसी) का कारोबार पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। व्यापारियों का कहना है कि बीते डेढ़ साल से उनका कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है। बीते साल गर्मी से ही कोरोना का प्रकोप होने से पूरा बाजार बंद है। इस बार भी वहीं हाल है। जबकि एसी, कूलर, पंखा का कारोबार सबसे अधिक गर्मी के दिनों में ही होता है।

जमशेदपुर के व्यापारी में भी जगी उम्मीद

इधर, जमशेदपुर के व्यापारियों में अभी भी निराशा है। झारखंड के कई जिलों में ढील दी गई है लेकिन जमशेदपुर में कोरोना मरीजों की संख्या अधिक देखते हुए यहां ऑटोमोबाइल, टेलीविजन, स्मार्ट फोन, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशन (एसी) की दुकानें खोलने की इजाजत नहीं मिली है। हालांकि, मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आई है। जानकारों का कहना है कि अगर इसी तरह मरीजों की संख्या घटी तो सरकार जल्द ही सकारात्मक पहल कर सकती है और इन दुकानों को खोलने की इजाजत मिल सकती है। इससे जमशेदपुर के व्यापारियों में उम्मीद जग गई है। उन्हें लगता है कि सरकार इस दिशा में जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित

कोरोना वायरस की वजह से लोगों की आमदनी भी घट गई है। वहीं, ऑटोमोबाइल की दुकानें भी लगातार बंद है। इससे दोनों पर असर देखा जा रहा है। ऐसे में बाजार में तुरंत बूम नहीं आएगा। लॉकडाउन की वजह से ऑटो डीलर्स बंद है। साथ ही कार और बाइक बनाने वाली कंपनियों पर भी ताला लटक रहा है। व्यापारियों का कहना है कि सबसे अधिक ऑटोमोबाइल सेक्टर प्रभावित हुआ है।

chat bot
आपका साथी