EV Battery Battle : भारत में अभी बैट्री और इलेक्ट्रिक वाहन बनाना हो गया चोखा धंधा, जानिए कैसे

EV Battery Battle पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि करे तो क्या करें। तो जनाब इलेक्ट्रिक व्हीकल है ना। इसकी बैट्री और चार्जिंग की चिंता छोड़ दीजिए। टाटा समूह से लेकर मारुति तक इसकी चिंता कर रही है। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 08:30 AM (IST)
EV Battery Battle : भारत में अभी बैट्री और इलेक्ट्रिक वाहन बनाना हो गया चोखा धंधा, जानिए कैसे
भारत में अभी बैट्री और इलेक्ट्रिक वाहन बनाना हो गया चोखा धंधा

जमशेदपुर, जासं। पेट्रोल-डीजल अब भारत की सड़कों से विदा होने वाले हैं। सीएनजी भी थोड़े दिनों का मेहमान साबित होगा, जबकि जमाना इलेक्ट्रिक वाहनों का आ रहा है। ऐसे में भारत में बैट्री और इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन सबसे चोखा धंधा माना जा रहा है। इसमें यह देखना जरूरी है कि कौन सी कंपनी क्या कर रही है। 

पहले यह कहा जा रहा था कि इलेक्ट्रिक व्हीकल सोलर एनर्जी से चलेंगे। कुछ चले भी, लेकिन अब तय हो गया है कि बैट्री ही इलेक्ट्रिक व्हीकल को दौड़ाएगी। ऐसे में यह तय हो गया है कि अब बैट्री का ना केवल आकार-प्रकार बड़ा होगा, बल्कि इसकी क्षमता और कारोबार भी पांच से दस गुना होने वाला है। इसमें जगुआर, निक्सन, टोयोटा जैसी बड़ी कंपनियों ने तो पूरी क्षमता से उत्पादन शुरू भी कर दिया है, जबकि भारत की अपेक्षाकृत छोटी बाइक व कार कंपनियों के अलावा बैट्री बनाने वाली कंपनियां भी बड़ी योजना बना रही हैं।

टाटा समूह की टाटा पावर व टाटा केमिकल्स

टाटा पावर ने मुंबई और पुणे में अपनी सभी आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं में शुरू से अंत तक ईवी चार्जिंग स्टेशन प्रदान करने के लिए मैक्रोटेक डेवलपर्स (लोढ़ा) के साथ भागीदारी की है। इस साझेदारी के तहत, टाटा पावर लोढ़ा विकास में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी। चार्जर उन सभी निवासियों और आगंतुकों के लिए उपलब्ध होंगे, जो ईवी मालिक हैं।

इस बीच टाटा केमिकल्स ने स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में लिथियम-आयन बैटरी री-साइक्लिंग शुरू की है। कंपनी का लक्ष्य लिथियम, कोबाल्ट, निकल और मैंगनीज जैसी मूल्यवान धातुओं को पुनर्प्राप्त करने के लिए 500 टन प्रयुक्त ली-आयन बैटरी को री-साइकिल करना है। अपने नवीनतम तिमाही परिणामों में कंपनी ने जून 2021 तिमाही के लिए समेकित शुद्ध लाभ में 3.4 बिलियन रुपये पर कई गुना उछाल दर्ज किया। कंपनी का स्टॉक पिछले वर्ष में 200 प्रतिशत से अधिक था, जबकि 2021 में यह 90 प्रतिशत से अधिक है।

एक्साइड इंडस्ट्रीज

भारत में एक्साइड बैट्री जाना-पहचाना नाम है। यह कंपनी सरकार की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआइ) योजना का लाभ उठाकर निकट भविष्य में लिथियम-आयन बैटरी के लिए टेस्ला-शैली की गीगा फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बना रही है। कंपनी अपनी बैट्री बनाने की सुविधा के विवरण को अंतिम रूप देगी। एक्साइड वित्तीय वर्ष 2022 के अंत तक गुजरात में अपनी लिथियम-आयन बैट्री असेंबली फैक्ट्री शुरू करने की भी योजना बना रही है। इसने कोरोना के कारण इस योजना में देरी की थी।

कंपनी के पास पहले से ही लगभग 100 ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) के साथ गठजोड़ है और विभिन्न प्रोटोटाइप के लिए परीक्षण कर रही है। एक्साइड ने जून 2021 तिमाही के लिए 320 मिलियन रुपये का समेकित शुद्ध लाभ अर्जित किया। कंपनी ने पिछले साल इसी अवधि में 140 मिलियन रुपये का समेकित शुद्ध घाटा दर्ज किया था। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर 9.3 प्रतिशत ऊपर हैं। हालांकि 2021 में स्टॉक 5.8 प्रतिशत कम है।

मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि वह टोयोटा के साथ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (एचईवी) विकसित कर रही है। कंपनी ने कहा कि प्रौद्योगिकी में बहुत योग्यता है क्योंकि यह बाहरी चार्जिंग बुनियादी ढांचे पर निर्भरता के बिना बढ़ सकती है और उत्सर्जन में भी अच्छी कमी प्रदान करती है। मारुति सुजुकी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों का एक संयुक्त परीक्षण कार्यक्रम है।

इन प्रोटोटाइप का परीक्षण अगले महीने टोयोटा के साथ शुरू किया जाएगा। हम उपयोग पैटर्न आदि पर अधिक उपभोक्ता प्रतिक्रिया प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं। जब तक भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित नहीं होगा, तब तक आपको सेल्फ-चार्जिंग मशीनों की आवश्यकता होगी, इसलिए हम हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करेंगे। सेल्फ-चार्जिंग कारों में एक आंतरिक दहन इंजन (आइसीई) व्हील रोटेशन के अलावा बैट्री को ऊर्जा प्रदान करता है। चूंकि बैट्री कार को पावर देती है, इसलिए ऐसा वाहन शुद्ध आइसीई कार की तुलना में अधिक माइलेज देता है।

मारुति सुजुकी इंडिया ने जून 2021 तिमाही के लिए 4.4 बिलियन रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि एक साल पहले की तिमाही में 2.5 बिलियन रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। बीएसई सेंसेक्स में 56 प्रतिशत की वृद्धि के मुकाबले कंपनी के शेयरों में पिछले वर्ष केवल 9.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

अमारा राजा बैटरीज

अमारा राजा बैट्रीज ने घोषणा की है कि वह अगले पांच से सात वर्षों में पूंजीगत व्यय में एक बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा कि वह सरकार की एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल (एसीसी), पीएलआई (प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स) योजना के तहत बड़े पैमाने पर 10-12 गीगावाट (गीगावाट घंटे) लिथियम-आयन बैटरी सुविधा के लिए निवेश का उपयोग करेगी।

 

यह अपनी विस्तार योजनाओं के तहत राज्य में बैटरी बनाने वाली इकाई स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ भी बातचीत कर रही है। यह कदम उसके गृह राज्य आंध्र प्रदेश में संकट के बीच आया है, जहां कंपनी और सरकार उच्च न्यायालय में हैं। अपने नवीनतम तिमाही परिणामों में जून 2021 तिमाही के लिए कंपनी का शुद्ध लाभ लगभग दोगुना होकर 1.2 बिलियन रुपये हो गया। शुद्ध लाभ भी मामूली रूप से बढ़कर 6.6 प्रतिशत हो गया। हालांकि पिछले एक साल में कंपनी के शेयर लगभग सपाट रहे हैं। 2021 में स्टॉक 18.3 प्रतिशत नीचे है।

हीरो मोटोकॉर्प

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा है कि उसकी मार्च 2022 में बैट्री से चलने वाली दोपहिया वाहन लांच करने की योजना है। इलेक्ट्रिक स्कूटर हीरो द्वारा स्वतंत्र रूप से विकसित किया गया है। हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन व सीईओ पवन मुंजाल ने कंपनी की दसवीं वर्षगांठ समारोह के दौरान आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप को दिखाया।

कंपनी ने यह भी कहा है कि वह अगले साल की दूसरी छमाही तक दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने की योजना बना रही है। इसे वह ताइवान की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता गोगोरो की मदद से विकसित करेगी।

दोनों ब्रांड ने इस साल की शुरुआत में एक करार किया था, जिसमें इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में बैट्री स्वैपिंग तकनीक का उपयोग शामिल था। हीरो मोटोकॉर्प ने जून 2021 तिमाही के लिए 3.7 बिलियन रुपये के शुद्ध लाभ में सालाना 498 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। हालांकि कंपनी के शेयर पिछले साल 8.4 प्रतिशत और 2021 में सात प्रतिशत तक गिरे हैं।

chat bot
आपका साथी