Chaibasa Rain: लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, बढी किसानों की चिंता

Chaibasa Rain लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने जन जीवन को पूरी तरह प्रभावित किया है। किसान काफी चिंतित दिख रहे हैं। खेतों में धान की फसल पककर पूरी तरह तैयार हो चुकी है। खराब मौसम के कारण धान खराब होने की आशंका है ।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 02:15 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 02:15 PM (IST)
Chaibasa Rain: लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, बढी किसानों की चिंता
उम्मीद है कि आने वाले दो दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

चाईबासा, जागरण संवाददाता। पश्चिम सिंहभूम जिला में लगातार दूसरे दिन आसमान पर बादल छाए हुए हैं। साथ ही हल्की बूंदाबांदी लगातार हो रही है, जिससे ठंड का असर दिखना शुरू हो गया है । रविवार की सुबह कुहासा से पूरा क्षेत्र ढका हुआ था। इसके साथ ही हल्की हल्की बूंदाबांदी लोगों को ठंड का एहसास करा रही है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण मौसम ने अचानक करवट लिया है  जिससे पश्चिम सिंहभूम जिला में 6 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वही उम्मीद है कि आने वाले दो दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

साथ ही बादल छटने के बाद ठंड में और तेजी आ सकती है । जबकि लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने जन जीवन को पूरी तरह प्रभावित किया है। खासकर बारिश से किसान काफी चिंतित दिख रहे हैं। खेतों में धान की फसल पककर पूरी तरह तैयार हो चुकी है। खराब मौसम के कारण धान भी खराब होने की आशंका जताई जा रही है । वहीं कृषि विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही हल्के और मध्यम दर्जे के बारिश भी हो सकती है।

किसानों को कृषि विभाग ने दी ये सलाह

विभाग ने किसानों से अपील की है कि वह खेतों में पक कर तैयार धान को काटकर सुखाने के लिए नहीं छोड़ें। अगर धान खड़ी हालत में है तो धूप खिलने तक उनकी कटाई नहीं करें। अगर धान भारी होने की वजह से खेत में गिर गए हैं तो उनको कटाई कर सुरक्षित स्थान पर रखें। जिससे बरसात का पानी कटे हुए धान पर नहीं लगे, इससे नुकसान हो सकता है। वही खलिहान में रखे धान को भी व्यवस्थित ढंग से रखा जाए जिससे धान के अंदर पानी प्रवेश ना करें । संभव हो सके तो धान के ऊपर सुरक्षा के लिए प्लास्टिक वगैरह बांधकर रख दिया जाये। विभाग के अनुसार अगले 4 दिन में 5 डिग्री तक तापमान गिरने की संभावना है । रविवार को जहां न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहा। वहीं सोमवार को 19 डिग्री, मंगलवार को 17 और बुधवार को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक जा सकता है।

chat bot
आपका साथी