निजी विद्यालयों में भी रही हिदी दिवस की धूम

साकची स्थित राजेंद्र विद्यालय में प्राधानाचार्या राखी बनर्जी एवं उप प्रधानाचार्य विजय कुमार पाडे की उपस्थिति में हिंदी विभाग के शिक्षकों के सहयोग से प्राथमिक कक्षाओं से लेकर ग्यारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने हिंदी कविता वाचन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 09:00 AM (IST) Updated:Sun, 15 Sep 2019 09:00 AM (IST)
निजी विद्यालयों में भी रही हिदी दिवस की धूम
निजी विद्यालयों में भी रही हिदी दिवस की धूम

जासं, जमशेदपुर : साकची स्थित राजेंद्र विद्यालय में प्राधानाचार्या राखी बनर्जी एवं उप प्रधानाचार्य विजय कुमार पाडे की उपस्थिति में हिंदी विभाग के शिक्षकों के सहयोग से प्राथमिक कक्षाओं से लेकर ग्यारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने हिंदी कविता वाचन किया। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक विवेकानंद मिश्र ने भी स्वरचित हिंदी व्यंग्य कविता का पाठ किया। कार्यक्रम का आरंभ चौथी कक्षा के ऋषि पॉल सिंह ने गीता के श्लोक वाचन से किया और प्रार्थना सभा का संचालन नौंवी कक्षा की छात्रा पाखी प्रेरणा सिंह ने किया।

-----------

एमएनपीएस में पारंपरिक वेशभूषा में वकतृत्व कला प्रतियोगिता

जासं, जमशेदपुर : मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल के प्रेक्षागृह में शनिवार को वार्षिक हिदी वकतृत्व कला प्रतियोगिता हुई। इसमें निर्णायक मंडल में विद्या वाहिनी के आचार्य डॉ. सत्यनारायण पांडेय, राजेंद्र विद्यालय की हिदी शिक्षिका सविता शुक्ला तथा दयानंद विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका निभा कुमारी शामिल थी। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश संघ के अध्यक्ष वीएस राणा, महासचिव डॉ. डीपी शुक्ला, कोषाध्यक्ष देवेश अवस्थी एवं अन्य संघ के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से की गई। कक्षा नवम स के अपूर्व ने हिदी दिवस के उपलक्ष्य में हिदी भाषा के महत्व को बताया तथा हिदी साहित्य के मुर्धन्य कवियों की अनुकृति प्रस्तुत की। छात्रों ने बहुत ही सुंदर ढंग से अभिनय के साथ काव्य पाठ प्रस्तुत किया। मंच का संचालन कक्षा पंचम अ के तन्मय, ब की रान्वी, कक्षा 12वीं स की नुपुर तथा नवम ब के शाश्वत ने किया। निर्णायक मंडल के निर्णय के अनुसार विजयी छात्रों को पुरस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय की प्राचार्य आशु तिवारी, उप प्राचार्या रितु चौधरी तथा हिदी विभाग के शिक्षक-शिक्षकाओं का योगदान सराहनीय रहा।

chat bot
आपका साथी