कोई साईं बाबा को गोद में उठाए तो कोई पालकी में लेकर पहुंचा माइकल जॉन

माइकल जॉन ऑडिटोरियम में झारखंड के सबसे बड़े महाज्योत महोत्सव का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Mar 2019 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Mar 2019 08:00 AM (IST)
कोई साईं बाबा को गोद में उठाए तो कोई पालकी में लेकर पहुंचा माइकल जॉन
कोई साईं बाबा को गोद में उठाए तो कोई पालकी में लेकर पहुंचा माइकल जॉन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : माइकल जॉन ऑडिटोरियम में झारखंड के सबसे बड़े महाज्योत महोत्सव का आयोजन किया गया। समाजसेवी चिकित्सक डॉ. कृपाल सिंह सिद्धू और विभिन्न मंदिरों के महंतों ने शनिवार को संयुक्त रूप से ज्योत जलाकर महोत्सव का उद्घाटन किया। इसमें कोई बाबा को गोद में उठाये तो कोई पालकी में साई बाबा को लेकर माइकल जॉन ऑडिटोरियम पहुंचा। मौके पर डॉ. कृपाल सिंह सिद्धू ने कहा कि आज भी साई का चमत्कार एवं जागृति कायम हैं और कलियुग में उनके चमत्कारों को भक्त 100 वषरें से अनुभव कर रहे हैं।

कार्यक्रम में ट्रस्ट के संरक्षक और सेवानिवृत्त डीएसपी बीएन सिन्हा ने कहा कि साई मानवसेवा द्वारा लगातार विभिन्न रूपों में मानवसेवा के कार्य किए जा रहे हैं। ट्रस्ट के अध्यक्ष सेवानिवृत्त सीनियर डीएसपी कन्हैया उपाध्याय ने कहा कि समाधि के 100 वर्ष पूरे होने पर इस बार ट्रस्ट के सदस्यों ने बढ़चढ़ कर शारीरिक और आर्थिक सहयोग किया है। यही कारण भी है कि संस्था लगातार तीन वषरें से बगैर किसी चंदे के चल रही है। कार्यक्रम में जुस्को यूनियन केअध्यक्ष रघुनाथ पाडेय, उद्यमी दीपक भालोटिया भी मौजूद थे। कार्यक्रम के संचालन में ट्रस्ट के उपाध्यक्ष विजय वर्मा, धमर्ेंद्र प्रसाद, महासचिव धर्मेद्र प्रसाद, संजय पाडे, सचिव विनोद राय, विशाल खारा, एम. अखलाक, रवि जायसवाल, पंकज तिवारी, संजय शर्मा सहित कई सदस्यों का योगदान रहा।

--------------

इन जगहों से पहुंची ज्योत

राची, रामगढ़, हजारीबाग, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावा समेत कई जिलों के साई मंदिर से ज्योत लेकर भक्त पहुंचे। कोई ढोल-ताशे, बैंड-बाजे तो कोई पालकी और कोई रथ लेकर पहुंचे। कोई आकर्षक परिधान तो कोई पालकी लेकर पहुंचा। सभी जी टाऊन साई मंदिर में जुटे और बारी-बारी से अपना रूट नंबर लेकर गुरुद्वारा रोड, सेंट मेरी चर्च रोड होते हुए माइकल जॉन ऑडिटोरियम पहुंचे।

--------------

आतिशबाजी रही आकर्षण का केंद्र

ट्रस्ट के सहयोग से जोरदार आतिशबाजी की गई। यह कार्यक्रम शाम 5:30 बजे से रात्रि 10 बजे तक चला। इसमें भजन कीर्तन कलाकार आशीष सत्ता की टीम द्वारा प्रस्तुत किया गया जिसमें एक से बढ़कर एक भजन गाए गए, जबकि आरती गायन मणिकात की टीम ने किया। बाबा का श्रृंगार ट्रस्ट की महिला इकाई द्वारा किया गया, जबकि कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट के संरक्षक प्रीतम सिंह भाटिया द्वारा किया गया।

-------------

सोनारी खूंटाडीह साईं मंदिर को मिला प्रथम पुरस्कार

कार्यक्रम में सोनारी खूंटाडीह साई मंदिर को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। द्वितीय पुरस्कार बर्मामाइंस कैरेज कॉलोनी, तृतीय पुरस्कार टेल्को प्रकाशनगर मंदिर कमेटी को मिला। सभी को पुरस्कार में चादी की चरण पादुका के साथ साई बाबा की चादी की मूर्ति भी विजेता मंदिर कमेटियों को दी गई। इसके साथ ही ज्योत लेकर आने वाली प्रत्येक टीम को भी बाबा की चादी की मूर्ति प्रत्येक टीम के हिसाब से अतिथियों द्वारा दी गई।

chat bot
आपका साथी