भोज खाने के बाद डायरिया से 30 बीमार, दो लोग गंभीर

ादी का भोज खाकर लौटने के बाद पोटका के बाड़ेडीह गांव के तीस ग्रामीण डायरिया की चपेट में आ गए। इनमें दो लोगों की हालत गंभीर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 06:37 AM (IST)
भोज खाने के बाद डायरिया से 30 बीमार, दो लोग गंभीर
भोज खाने के बाद डायरिया से 30 बीमार, दो लोग गंभीर

जासं, जमशेदपुर/पोटका : शादी का भोज खाकर लौटने के बाद पोटका के बाड़ेडीह गांव के तीस ग्रामीण डायरिया की चपेट में आ गए। इनमें दो लोगों की हालत गंभीर है। सूचना के बाद बुधवार को पोटका के चिकित्सा प्रभारी डॉ. मृत्युंजय धवड़िया के नेतृत्व में मेडिकल टीम गांव पहुंची। वहां पर शिविर लगा कर 28 लोगों का इलाज किया गया। दो की स्थिति गंभीर होने पर पोटका स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। सभी मरीजों को घर पर दवा व ओआरएस पाउडर मुहैया कराया गया। बताया गया कि उनकी स्थिति पहले से बेहतर है। सभी मरीजों की निगरानी में गांव की सहिया व एएनएम जुटी हैं। डॉ. मृत्युंजय धवड़िया ने बताया कि प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के अनुसार दूषित खाद्य-पदार्थ के सेवन से तबीयत बिगड़ी है। मरीजों का भी कहना है कि वे लोग शादी समारोह में गए थे। वहां पर खाना खाए थे। इसके बाद उल्टी-दस्त की चपेट में आ गए। गुरुवार को भी गांव में शिविर लगाकर लोगों की सेहत की जांच की जाएगी।

-------

इनकी स्थिति गंभीर

- रोनी सोरेन (60), बुधुन मुर्मू (18)

-----------

शिविर में डायरिया के मिले मरीज

पानसोरी हांसदा, ढेलो हांसदा, भुगलु मुर्मू, सरस्वती हांसदा, रोड़े मुर्मू, जोबा मुर्मू, लखन हांसदा, गुरुवारी मार्डी, एला हांसदा, सुनिता मार्डी, डोली बास्के, संतोष हांसदा, संजय हांसदा, नागेश्वर भुमिज, सोमवारी हांसदा, पारनती हांसदा, भुदाई मार्डी, चित मुर्मू, टुसूरानी हांसदा, देल्हो हांसदा, बाली हांसदा, लखन हांसदा, सपना मार्डी, बाबूलाल हांसदा, दुर्गा मुर्मू, बैद्यनाथ हांसदा सहित अन्य शामिल है।

----

कोट ::

डायरिया के चलते पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट में मरोड़, उल्टी आना, बुखार और शरीर में कमजोरी हो जाती है। इसके लक्षण में एक से ज्यादा पतला दस्त होना, पेट में ऐठन, जी मिचलना, पेट दर्द, हल्का सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी होना शामिल है। ऐसे मरीज को तत्काल डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

- डॉ. मृत्युंजय धवड़िया, चिकित्सा प्रभारी, पोटका।

chat bot
आपका साथी