Health Awareness: अच्छा स्वास्थ्य आपकी सबसे बड़ी संपत्ति, बता रहे युवा बेस्टसेलिंग लेखक अंशुमन भगत

Health Awareness स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता की वजह से व्यायाम योगा व साइकिलिंग का क्रेज बढा है। जमशेदपुर के जुबिली पार्क में टाटा स्टील के द्वारा टिल्ट बाइक की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है जिसके माध्यम से वहां कोई भी व्यक्ति साइकिलिंग कर सकता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 11:53 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 11:53 AM (IST)
Health Awareness: अच्छा स्वास्थ्य आपकी सबसे बड़ी संपत्ति, बता रहे युवा बेस्टसेलिंग लेखक अंशुमन भगत
टाटा स्टील "टिल्ट बाइक" के लिए जुबिली पार्क में दो जगहों पर डॉक की सुविधा दी गई है।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। झारखंड के जमशेदपुर में कोरोना काल में लंबे समय के बाद लोगों ने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता दिखायी है। जमशेदपुर के युवा लेखक अंशुमन भगत ने बताते हैं कि पिछले डेढ़ वर्ष से कोरोना पर काबू के मकसद से लॉकडॉउन में लगभग पूरे देश भर में लोग अपने -अपने घरों में ही रहकर अपना जीवन -यापन कर रहे है। इसका सीधा असर अब लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता दिखाई दे रहा है।

लॉकडॉउन में थोड़ी छूट मिलने पर जमशेदपुर शहरवासियों में स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता को देखा जा सकता है। इसमें सभी आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। खासतौर पर युवा इस बात को लेकर बहुत ज्यादा सचेत हैं कि अपने स्वास्थ्य पर कैसे ध्यान दिया जाए ताकि मानसिक तनाव से मुक्ति होने के साथ -साथ शारीरिक रूप से भी फिट रह सकें। अगर देखा जाए तो पिछले कई वर्षों में भारत की वैश्विक औसत जीवन प्रत्याशा धीरे-धीरे कम हो रही है। भारत में जीवन प्रत्याशा (जन्म से) 1800 से 2020 तक 69.27 वर्ष है। वर्तमान समय में 2021 में ये आंकड़े अभी तक ज्ञात नहीं हैं, लेकिन यह अनुमान लगाया जा सकता है कि पहले की तुलना में स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव के कारण लोग कई बीमारियों से पीड़ित होते नजर आ रहे हैं। वैश्विक औसत अवधि से पहले उनकी मृत्यु हो जा रही है। यदि बड़ों की बात करें तो दादा-दादी की उम्र 100 साल से भी ज्यादा थी। इसलिए महत्वपूर्ण है कि जितना ज्यादा हो सके हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहना चाहिए।

व्यायाम, योगा व साइकिलिंग का बढा क्रेज

बात अगर अपने शहर जमशेदपुर की करें तो अब लोग व्यायाम, योग, साइकिलिंग आदि कर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए लोग प्रतिदिन सुबह 5:00 बजे से उठ कर जुबिली पार्क या अन्य स्थानीय जगहों पर जाते दिख रहे हैं। इसमें लगभग सभी आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। इतना ही नहीं बल्कि जमशेदपुर के जुबिली पार्क में टाटा स्टील के द्वारा "टिल्ट बाइक" की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। जिसके माध्यम से वहां कोई भी व्यक्ति साइकिलिंग कर सकता है। टाटा स्टील "टिल्ट बाइक" के लिए जुबिली पार्क में दो जगहों पर डॉक की सुविधा दी गई है।

chat bot
आपका साथी