हैंड हेल्ड मशीन से ट्रेन में टिकट काटेंगे टीटीई

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आपकी ट्रेन छूटने वाली है और टिकट बुकिंग काउंटर में लंबी कतार लगी है। आप

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 May 2018 08:00 AM (IST)
हैंड हेल्ड मशीन से ट्रेन में टिकट काटेंगे टीटीई
हैंड हेल्ड मशीन से ट्रेन में टिकट काटेंगे टीटीई

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आपकी ट्रेन छूटने वाली है और टिकट बुकिंग काउंटर में लंबी कतार लगी है। आप टेंशन में हैं कि टिकट कैसे लें। अब यह टेंशन नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि अब आप या आप जैसा कोई भी रेल यात्री प्लेटफार्म में मौजूद टीटीई या ट्रेन में सफर करने के दौरान टीटीई को कह कर अपना टिकट कटवा सकता है। अब ट्रेन में टीटीई से टिकट कटवाने पर भी रेल यात्रियों को कोई जुर्माना नहीं देना पड़ेगा। यह व्यवस्था रेलवे द्वारा चक्रधरपुर मंडल में जल्द ही लागू किया जाने वाला है। इसकी शुरुआत टाटानगर स्टेशन से की जाएगी। फिलहाल यह व्यवस्था दूसरे जोन में सुपरफास्ट ट्रेनों में लागू है। टिकट काटने के लिए टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन उपलब्ध कराया जाएगा। उस मशीन की मदद से ऑन द स्पाट टीटीई टिकट बनाकर रेल यात्री को उपलब्ध करा देगा। यह बातें टाटानगर स्टेशन के एक सीनियर टीटीई अधिकारी ने बताई। टीटीई बताया कि यह व्यवस्था लखनऊ मेल, गरीब रथ, राजधानी सुपरफास्ट ट्रेनों में की गई है।

----

रेलवे के राजस्व में होगी बढ़ोतरी

इस व्यवस्था से रेलवे को राजस्व का फायदा तो होगा ही साथ ही अतिरिक्त बल लगाकर बिना टिकट यात्रा करने वालों को पकड़ने से भी राहत मिलेगी। क्योंकि अक्सर लोग किसी न किसी कारणवश टिकट नहीं कटा पाते हैं और ट्रेन छूटने के कारण दौड़ कर ट्रेन में सवार हो जाते है। जिसके कारण वैसे यात्रियों को भारी भरकम जुर्माना रेलवे को अदा करने पड़ता है।

--

टीटीई से संपर्क कर पा सकते हैं टिकट

जिन रेल यात्रियों ने किसी कारणवश टिकट नहीं लिया हो। वैसे यात्री खुद ही टीटीई के पास जाकर अपना टिकट उचित कारण बता कर बना सकते हैं। रेलवे ने ट्रेन के अंदर ही टिकट काटने की व्यवस्था पूर्व में ही कुछ जोन में शुरू कर दी थी लेकिन अभी तक चक्रधरपुर मंडल में यह व्यवस्था लागू नहीं है। जल्द ही यह व्यवस्था चक्रधरपुर मंडल में लागू होने वाली है। अब टीईई अपने साथ एक हैंड हेल्ड मशीन लेकर घुमेंगे और रेल यात्री के कहने पर आन द स्पाट टिकट बना कर उन्हें देंगे। यह सुविधा देने के लिए रेल यात्रियों से टिकट के अलावा सिर्फ 10 रुपये अतिरिक्त चार्ज टीटीई वसूलेगा।

--

हैंड हेल्ड मशीन ऐसे करेगी काम

हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से जुड़ा रहेगा। यात्री का नाम और किस स्टेशन से सफर की शुरुआत और कहां तक जाना है ये सारे विवरण मशीन में डालने के बाद टिकट मशीन निकाल कर देगा।

--

खाली बर्थ की भी जानकारी देगी मशीन

रेल सूत्रों की माने तो हैंड हेल्ड मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी। अगर वेटिंग लिस्ट में आपका नाम है और सीट नहीं मिल पा रहा है तो ट्रेन के खाली सीटों की जानकारी उक्त मशीन से ले कर उसका प्रयोग किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी