बड़े वाहनो के लिए मार्च में खुलेगा दोमुहानी ब्रिज

दोमुहानी में स्वर्णरेखा पर 40 करोड़ रुपये की लागत से बना दोमुहानी ब्रिज मार्च में बड़े वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। सरायकेला में दोमुहानी ब्रिज से रांची-टाटा एनएच (राष्ट्रीय राजमार्ग) 33 के कांदरबेड़ा रोड का निर्माण कार्य मार्च से पहले तक पूरा कर लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 07:43 PM (IST)
बड़े वाहनो के लिए मार्च में खुलेगा दोमुहानी ब्रिज
बड़े वाहनो के लिए मार्च में खुलेगा दोमुहानी ब्रिज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दोमुहानी में स्वर्णरेखा पर 40 करोड़ रुपये की लागत से बना दोमुहानी ब्रिज मार्च में बड़े वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। सरायकेला में दोमुहानी ब्रिज से रांची-टाटा एनएच (राष्ट्रीय राजमार्ग) 33 के कांदरबेड़ा रोड का निर्माण कार्य मार्च से पहले तक पूरा कर लिया जाएगा। यहां अभी सिर्फ कमारगोड़ा में कुछ रैयतों की जमीन का अधिग्रहण नहीं होने की वजह से मामला अटका हुआ है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की तैयारी चल रही है।

नदी पर बने 252 मीटर लंबे और 12 मीटर चौड़े दोमुहानी ब्रिज से अभी दोपहिया वाहन आ-जा रहे हैं। लेकिन, सरायकेला में एनएच 33 के कांदरबेड़ा गांव से ब्रिज तक सात किलोमीटर लंबे संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाने की वजह से इस पर बड़े वाहन नहीं चल पा रहे हैं। साढ़े पांच किलोमीटर तक सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। डेढ़ किलोमीटर सड़क का निर्माण अधिग्रहण के चलते ठप है। सरकार पूरा जोर लगाए हुए थी कि एक जनवरी से दोमुहानी ब्रिज को बड़े वाहनों के लिए खोल दिया जाए।

--------

अधिग्रहण नहीं होने से ठप है निर्माण कार्य

जिला पथ निर्माण विभाग अधिकारी दिनेश रजक ने बताया कि अब रैयतों को अधिग्रहण के लिए तैयार कर लिया गया है। जिला भूअर्जन विभाग ने रैयतों की भूमि के अधिग्रहण का खाका तैयार कर लिया है। 10-12 दिनों में पथ निर्माण विभाग से अधिग्रहण के एवज में रकम की मांग की जाएगी। इसके बाद विभाग भूअर्जन विभाग को रकम मुहैया कराएगा। रैयतों को रकम बंटने के बाद सड़क का निर्माण तेजी से शुरू कर दिया जाएगा।

---

भूमि अधिग्रहण को विभाग ने दिए 70 करोड़

दोमुहानी से एनएच 33 पर कांदरबेड़ा तक निर्माणाधीन संपर्क मार्ग के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए सरायकेला जिले का पथ निर्माण विभाग सरायकेला के जिला भूअर्जन विभाग को 70 करोड़ रुपये दे चुका है। अब तक डोबो, पूड़ीसिली, कपाली और कांदरबेड़ा 14 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। कमारगोड़ा में पांच एकड़ जमीन का अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

---

हर हाल में मार्च के पहले हफ्ते तक संपर्क मार्ग का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए कमारगोड़ा में अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

-दिनेश रजक, जिला पथ निर्माण अधिकारी सरायकेला

chat bot
आपका साथी