कड़ी धूप में गला तर कर रहा मिट्टी का बोतल फ्रिज

गर्मी आते ही बंगाल के बोतल फ्रिज ने शहर में धूम मचा दी है। अब कार आटो बस में इस बोतल फ्रिज ने अपनी जगह बना ली है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 11:53 AM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2019 11:53 AM (IST)
कड़ी धूप में गला तर कर रहा मिट्टी का बोतल फ्रिज
कड़ी धूप में गला तर कर रहा मिट्टी का बोतल फ्रिज

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। गर्मी आते ही बंगाल के बोतल फ्रिज ने शहर में धूम मचा दी है। अब कार, आटो, बस में इस बोतल फ्रिज ने अपनी जगह बना ली है। मिïट्टी से बने इस बोतल फ्रिज में पानी शीतल व ठंडा रहता है। जिसे पीने से मिïट्टी की खुशबू तो आती है है साथ ही ह्रïदय भी तृप्त हो जाता है। यह बोतल फ्रिज शहर के कुम्हार नहीं बना पाते हैं इसे खासतौर पर कोलकाता व पुरुलिया से मंगाया जाता है। कोलकाता से शहर आने वाले मिïट्टी के बोतल को विशेष मशीन द्वारा मनाया जाता है जो देखने में काफी चिकना होता है। पुरुलिया में बने मिट्टी का बोतल ज्यादा चिकना नहीं होता है लेकिन पानी दोनों ही बोतलों में ठंडा रहता है।

एक से दो लीटर पानी रखने की है क्षमता

पुरूलिया व कोलकाता में बने मिïट्टी के बोतल में एक से दो लीटर पानी रखने की क्षमता होती है। इस बोतल के शहर में आ जाने से अब लोगों को प्लास्टिक के बोतल में बोरा या कपड़ा लपेट कर रखने की जरुरत नहीं होगी और सीधे इस बोतल में पानी रखकर ठंडा ठंडा पानी पी सकेंगे। 

मिट्टी का मग भी मचा रहा धमाल

कोलकाता में निर्मित मिïट्टी का मग भी लोगों को खूब भा रहा है। यह मग में पानी रखकर पिया जा सकता है। इस मग में रखा गया पानी भी तुरंत ही ठंडा हो जाता है और अगर चेहरा धोया जाए तो चेहरा में ठंडक का अहसास होने के साथ साथ आंखों को राहत मिलती है। 

मिट्टी के घड़ों में एमसील का इस्तेमाल कर पहले नल का इस्तेमाल किया जाता था और नल भी घड़े के बीचों बीच लगाया जाता था। लेकिन अब शहर के कुम्हारों ने अपनी नई तरकीब का इस्तेमाल कर बिना एमसील के ही घड़े में नल लगाने का नया तरीका खोज निकाला है। इतना ही नहीं अब नल को घड़े के निचले हिस्से में लगाया जा रहा है ताकि घड़े का पूरा पानी नल के रास्ते बाहर निकल सके और ठंडा-ठंडा पानी का लोग इस्तेमाल कर सके। आसनबनी से सिर्फ घंड़े मंगाये जा रहा हैं शहर के कुम्हार घर में ही घड़ों में नल लगाकर उसे बेच रहे हैं। 

यह है कीमत

मिट्टी का बोतल कोलकाता : 60-70 रुपये

मिïट्टा का मग कोलकाता : 60-70 रुपये

मिïट्टी का बोतल पुरुलिया : 35-40 रुपये

मिïट्टी के बोतल की मांग बढ़ी है। पहले लोग प्लास्टिक के बोतल में कपड़ा या बोरा लपेट कर पानी को ठंडा रखते थे लेकिन अब मिïट्टी के बोतल के आ जाने से लोग अब इस बोतल का इस्तेमाल करने लगे हैं। शंकर प्रजापति दुकानदार  

chat bot
आपका साथी